घरेलू खर्चे बढ़ाने जा रही है मंहगाई, इन सामानों के दाम में हो रही तेजी से बढ़ोत्तरी

tds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_show बरसात के बाद कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर सब्जी के साथ तेल व दाल के भाव तेजी से बढ़ने लगे हैं और कुछ चीजों में और भी तेजी से बढोत्तरी के आसार हैं। हरी सब्जियों के अलावा आलू व प्याज के भाव भी बढ़ने से लोगों की जेब पर भार बढ़ने
 

tds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_show

बरसात के बाद कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर सब्जी के साथ तेल व दाल के भाव तेजी से बढ़ने लगे हैं और कुछ चीजों में और भी तेजी से बढोत्तरी के आसार हैं। हरी सब्जियों के अलावा आलू व प्याज के भाव भी बढ़ने से लोगों की जेब पर भार बढ़ने लगा है।

कोरोना के कारण लगे लॉकडॉउन में एकओर जहां लोगों के रोजगार पर असर पड़ा है और उनको डेली के खर्चे के लिए पैसे की समस्या से जूझना पड़ रहा है, ऐसे में सब्जियों के साथ खाद्य पदार्थों के मूल्य में हुई वृद्धि लोगों की चिंता बढ़ने लगी है।

अगर एक पखवारे पूर्व बिक रहे सामानों व ताजा भाव को देखें तो पचा चलेगा कि कई सारे सामानों के दाम तेजी से बढ़ने वाले हैं। सरसों का पैकेटबंद तेल 115 से बढ़कर 125, रिफाइन 95 से 100, अरहर की दाल 88 से 90, हल्दी 220 से 250, काबली चना 70 से 75 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है। केवल चीनी के मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। चीनी 38 रुपये प्रति किलो है। वहीं चायपत्ती के मूल्य में सबसे ज्यादा उछाल आया है। ब्रांडेड कंपनियों की चाय का मूल्य 450 से बढ़कर 600 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है।

अगर डेली उपयोग में आने वाली साग सब्जियों की बात की जाए तो एक पखवारे में आलू, प्याज सहित अन्य के मूल्य में भी उछाल आया है। सब्जी मंडियों में इन दिनों आलू व प्याज 30, टमाटर 60, शिमला मिर्च 80, हरी मटर 240, परवल 80, करेला, भिंडी व कुंदरू 40, पालक व गाजर 60, बिंस 120, बोड़ा 40 व नेनुआ 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं गोभी 50 रुपये प्रति व धनिया पत्ता 300 रुपये प्रति किलो है।

सब्जियों व दाल, तेल के बढ़े मूल्यों को लेकर घर के कमाउ सदस्य व गृहणी परेशान है और कई चीजों में कटौती करने को मजबूर हैं।