ग्रामीण क्षेत्रों के कई फीडर होंगे शहरी, अब यूपी में लोगों को महंगी मिलेगी बिजली

ऐसे में जहां शहरीकरण के बाद भी अभी तक ग्रामीण फीडर के आधार पर बिजली बिल वसूला जा रहा है, उसे बदलकर शहरी फीडर किया जाए।
 

अब इन लोगों को देना होगा नए दर से बिजली बिल

दायरे में आएंगे शहरीकरण वाले क्षेत्र

2 करोड़ 85 लाख उपभोक्ता होंगे प्रभावित

करीब दो रुपये प्रति यूनिट की दर से वृद्धि

प्रदेश के कई ग्रामीण फीडरों को अब शहरी फीडर में बदला जाएगा। ऐसे में संबंधित इलाके के उपभोक्ताओं को करीब दो रुपये प्रति यूनिट महंगी दर पर बिजली मिलेगी। पावर कॉरपोरेशन के निदेशक मंडल ने इस संबंध में प्रस्ताव पारित कर दिया है। इसकी जानकारी मिलते ही उपभोक्ता परिषद ने विरोध शुरू कर दिया है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के निदेशक मंडल की 14 जून को हुई बैठक में तय किया गया कि प्रदेश के विद्युत वितरण निगम अपने-अपने क्षेत्र के उन क्षेत्रों को चिह्नित करें, जहां शहरीकरण हुआ है। शहरीकरण के दायरे में आने वाले फीडर से जुड़े उपभोक्ताओं के विद्युत आपूर्ति का टाइप बदला जाए। ऐसे में जहां शहरीकरण के बाद भी अभी तक ग्रामीण फीडर के आधार पर बिजली बिल वसूला जा रहा है, उसे बदलकर शहरी फीडर किया जाए। संबंधित इलाके के उपभोक्ताओं से शहरी दर पर बिजली बिल वसूला जाए।

बताते चलें कि ग्रामीण फीडर समाप्त करने पर संबंधित इलाके में शहरी शिड्यूल के अनुसार बिजली आपूर्ति की जाए। संबंधित क्षेत्र में नियामक आयोग की ओर से तय किए गए मानकों का भी अनुपालन किया जाए। पावर कॉरपोरेशन के इस फैसले से करीब 2 करोड़ 85 लाख विद्युत उपभोक्ता प्रभावित होंगे।