ऐसे करें बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा, पीले चावल का लगाएं भोग
 

माना जाता है कि आज के दिन विद्या की मां सरस्वती को पीले रंग की चीजों का भोग लगाने से वह जल्द प्रसन्न होती हैं।  इस दिन पूजा में मां को पीले फूल अर्पित करने चाहिए।
 

आज कर सकते हैं विद्यारंभ संस्कार

मीठे केसरी भात को भोग माना जाता सर्वश्रेष्ठ

होगी मां सरस्वती की विशेष कृपा 

आज बसंत पंचमी का त्योहार मनाया  जा रहा है। आज के दिन मां सरस्वती की विशेष कृपा के लिए और उनको प्रसन्न करने के लिए उन्हें मीठे केसरी भात यानी पीले चावल का भोग लगाया जा सकता है। आप आज पीली मिठाई भी चढ़ा सकते हैं। माना जाता है कि आज के दिन विद्या की मां सरस्वती को पीले रंग की चीजों का भोग लगाने से वह जल्द प्रसन्न होती हैं।  इस दिन पूजा में मां को पीले फूल अर्पित करने चाहिए।

सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त
बसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा करने की परंपरा है। यह दिन ज्ञान, विद्या, बुद्धिमत्ता, कला और संस्कृति की देवी मां सरस्वती को समर्पित है। शुभ मुहूर्त में देवी सरस्वती की पूजा विशेष फलदायी होती है। आज सरस्वती पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 12 मिनट से शुरू होकर दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक रहेगा।

इस साल की खास है बसंत पंचमी
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार  इस साल बसंत पंचमी का दिन बहुत ही विशेष है। माघ की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 25 जनवरी को दोपहर 12:35 से शुरू होकर 26 जनवरी सुबह 10:29 मिनट तक रहेगी। सर्वोदय पंचमी 26 जनवरी को होने से इसी दिन बसंत पंचमी मनाई जाएगी। वहीं अबूझ मुहूर्त के रूप में मान्यता प्राप्त होने से इस दिन शादी-विवाह  की भी धूम रहेगी। वहीं अन्य शुभ-मांगलिक कार्य भी संपन्न होंगे।


बसंत पंचमी पर करें विद्यारंभ संस्कार 
 दवात के बिना कलम अधूरी मानी जाती है। दवात के लिए स्याही या खड़िया को पूजा की चौकी पर स्थापित करें। अब इसपर मौली, रोली, अक्षत, पुष्प आदि बच्चे के हाथ से अर्पित कराएं।