चंदौली जिला अस्पताल में रोजाना बढ़ रहे मौसमी बीमारियों के मरीज, जानिए किस बीमारी के हैं सर्वाधित रोगी

चंदौली जिले के पं. कमलापति त्रिपाठी जिला चिकित्सालय में रोज 300 से ज्यादा हीट वेव के मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें से 30 से ज्यादा मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है। इनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा होती है।
 

रजिस्ट्रेशन काउंटर पर लग रही लंबी कतार

महिलाओं की संख्या भी होने लगी है ज्यादा

बदलते मौसम में लापरवाही बन रही बीमारी का कारण

चंदौली जिले के पं. कमलापति त्रिपाठी जिला चिकित्सालय में रोज 300 से ज्यादा हीट वेव के मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें से 30 से ज्यादा मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है। इनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा होती है। जिला अस्पताल में प्रतिदिन 1000 मरीज आ रहे हैं। इनमें 300 से ज्यादा हीट वेव के मरीज होते हैं। सुबह होते ही रजिस्ट्रेशन काउंटर पर मरीजों की लंबी लाइन लग जाती है। डॉक्टरों के अनुसार भर्ती होने वालों में महिलाओं की संख्या ज्यादा है।

आपको बता दें कि चिकित्सकों का कहना है कि धूप में खाली पेट बाहर निकलने और खानपान में लापरवाही की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं। इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर डॉ. संजय ने बताया कि इस मौसम में लापरवाही बीमारी का कारण बनती है। इसलिए खूब पानी पिएं, सादा और ताजा भोजन करें, घर से बाहर निकलने पर सावधानी बरतें।


डायबिटीज और हृदय रोगी बरतें सावधानी

चंदौली जिले के जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. आरके वर्मा ने कहा कि गर्मी में डायबिटीज और हृदय रोगी अपना विशेष ख्याल रखें। लू लगने पर ठंड के साथ बुखार, पेट व बदन दर्द और उल्टी दस्त की शिकायत होती है। ऐसी स्थिति में बुजुर्गों को सबसे ज्यादा खतरा है।


घातक हो सकता है हीट स्ट्रोक

चंदौली जिले के पंडित कमलापति त्रिपाठी संयुक्त जिला अस्पताल के डॉ. संजय कुमार ने बताया कि लू लगने पर शरीर का तापमान 104 डिग्री फॉरेनहाइट तक पहुंच जाता है। कई गंभीर मामलों में किडनी काम करना बंद कर सकती है। लू लगने पर अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो मौत भी हो सकती है। इसलिए अगर लू की शिकायत हो तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें।