असना बकौड़ी गांव के सिवान में इन किसानों का हुआ है नुकसान, अब मुआवजे की मांग
 

आग की उठती लपटों को देखकर जब तक आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचते और आग पर काबू पाते तब तक एक दर्जन से अधिक किसानों का 25 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई ।
 

एक दर्जन किसानों की फसल बर्बाद

25 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल राख

जानिए कौन-कौन से किसान हुए प्रभावित

चंदौली जिले के कंदवा थाना इलाके के असना बकौड़ी गांव के मध्य सिवान में रविवार को हार्वेस्टर से निकली चिंगारी से लगी आग से एक दर्जन किसानों के खेतों में लगी 25 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल के साथ हार्वेस्टर भी जलकर राख होने का मामला संज्ञान में आया है। लोगों ने सरकार से मुआवजे की मांग भी की है।

बताया जा रहा है कि सिवान में मौजूद लोगों के शोर मचाने पर मौके पर पहुंचे आस पास के ग्रामीणों ने अथक प्रयास कर आग को आगे बढ़ने से रोका, तब तक दमकल विभाग भी मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया। नहीं तो और अधिक फसल का नुकसान होता।

क्षेत्र के असना और बकौड़ी गांव के सिवान में बकौड़ी गांव के किसान मोहन लाल उपाध्याय के खेत में गांव के ही मृत्युंजय उपाध्याय का हार्वेस्टर से गेहूं की कटाई हो रही थी। उनके का खेत की कटाई लगभग हो चुकी थी कि अचानक हार्वेस्टर से निकली चिंगारी से पास में स्थित असना गांव के कई किसानों की फसल जला दी।

बताया जा रहा है कि इस घटना में झारखंडे सिंह की एक एकड़, नरेंद्र सिंह  की 2 बीघे,  विजय शंकर सिंह की 2 एकड़, विश्वनाथ बिन्द 5 बीघा, पप्पू बिन्द 2.5 बीघा, अंगद बिन्द का 2.5 बीघा,  बचाऊ सिंह का 5 बीघा,  राजिंदर सिंह का 2 हेक्टेयर, राम इकबाल सिंह का 5 बीघा, वीरेंदर सिंह 12 बीघा विजय शंकर सिंह 1 हेक्टेयर, दीपक सिंह का 1 हेक्टेयर,  मुन्ना बिन्द का 2.5 बीघा  का 50 बोझा सहित कई किसानों के खेतों की फसल में  आग लग गयी।

हार्वेस्टर से निकली चिंगारी व आग से खेतों में खड़ी गेंहूं की फसल धूं-धूं करके जलने लगी। आग की उठती लपटों को देखकर जब तक आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचते और आग पर काबू पाते तब तक एक दर्जन से अधिक किसानों का 25 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई ।

मौके पर जुटे लोगों ने काफी मशक्कत कर आग पर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। तब तक दमकल विभाग भी मौके पर पहुंच गया और आग पर पूर्ण रूप से काबू पाया। अन्यथा अगल बगल के खेतों में लगी फसल भी आग की भेंट चढ़ जाती।