हरिओम हॉस्पिटल में विश्व स्वास्थ दिवस पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन
 

विश्व स्वास्थ्य दिवस लोगों को शिक्षित करने, स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाने, नई दवाओं और शोध के साथ इस बात के लिए भी मनाया जाता है कि स्वास्थ्य सुविधाएं हर जगह, हर किसी के लिए सुलभ हों। 
 

  विश्व स्वास्थ दिवस पर फ्री कैंप

 102 मरीजों का हुआ इलाज

डॉ विवेक सिंह ने मरीजों का किया चेकअप

चंदौली जिले में हरिओम हॉस्पिटल के डॉ विवेक सिंह ने विश्व स्वास्थ दिवस को मनाने के साथ साथ इस साल की थीम पर लोगों को जानकारी देकर निशुल्क चिकित्सा शिविर का शुभारंभ किया। इस साल विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का थीम हेल्थ फॉर ऑल (Health for All) है। इसी के साथ हरिओम हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर के द्वारा निःशुल्क चिकित्सा शिविर  का आयोजन हुआ,चिकित्सा शिविर में कुल 102  मरीजों का इलाज किया गया । वहीं सभी मरीजों को मुफ्त दवा एवं परामर्श देने का भी कार्य किया गया।

आपको बता दें कि हर साल 7 अप्रैल को 'विश्व स्वास्थ्य दिवस' मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर में लोगों को यह याद दिलाने के लिए मनाया जाता है कि स्वास्थ्य सबसे बड़ी संपत्ति है. बता दें कि 7 अप्रैल 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की नींव रखी गई थी. इसलिए इस दिन को लोगों को हेल्थ सेक्टर में हो रहे नए शोध और दवाओं के प्रति अवेयर करने के लिए भी मनाया जाता है. यह दिन लोगों को केवल फिजिकल हेल्थ के प्रति ही नहीं बल्कि मेंटल हेल्थ को लेकर भी जागरुक करने का होता है।

वर्ल्ड हेल्थ डे का महत्व
विश्व स्वास्थ्य दिवस लोगों को शिक्षित करने, स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाने, नई दवाओं और शोध के साथ इस बात के लिए भी मनाया जाता है कि स्वास्थ्य सुविधाएं हर जगह, हर किसी के लिए सुलभ हों। यह दिन लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने और क्वालिटी लाइफस्टाइल के लिए सुधार करने की याद दिलाता है।

वर्ल्ड हेल्थ डे 2023 की थीम
इस साल का थीम हेल्थ फॉर ऑल (Health for All) पर आधारित है,  यानी स्वास्थ्य सबके लिए. इस दिन अपने देश ही नहीं दुनिया भर में स्वास्थ्य को लेकर कैंपेन, डिस्कशन और कई तरह के प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है। वहीं स्कूल में बच्चों से पोस्टर बनवाए जाते हैं, उन्हें इस दिन के महत्व के बारे बताया जाता है साथ ही दूसरे अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। 


 बता दें कि चंदौली जिला अस्पताल के समीप हरिओम हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर में चिकित्सा शिविर का आयोजन हुआ चिकित्सा शिविर में आसपास तथा दूर दराज के कुल 102 मरीजो इस शिविर में भाग लिए जिन का इलाज के साथ ही साथ उन्हें उचित परामर्श जाँच एवं मरीजों को दवा भी वितरित किया गया ।

इसके साथ ही साथ आयुष्मान कार्ड धारक जिनका सूची में नाम था उनका गोल्डन कार्ड बनाया गया मरीजों का निशुल्क चेकअप के साथ-साथ उनके स्वास्थ संबंधी जानकारी भी दी गयी। इस दौरान हॉस्पिटल के संचालक डॉ विवेक कुमार सिंह ने बताया कि डॉक्टरों की टीम द्वारा शिविर में आए हुए कुल 102 मरीजों का चेकअप किया गया और उनके रोगों के अनुरूप डाक्टरों द्वारा परामर्श दिये ।उन्हें उचित दवा करने की सलाह दी ।

 महिला मरीजो को डॉ ममता राय द्वारा परामर्श दिया गया जिससे की महिला मरीजो को गर्भावस्था में खान पान , रहन-सहन और साफ़-सफ़ाई के बारे में बताया गया। महिलाओं का ब्लड जाँच कर उसमे खून की कमी की भी जाँच कि गई और आयरन कि दवा का भी वितरण किया गया ।  शिविर में सम्मिलित हॉस्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर वैभव सिंह की देख रेख में चिकित्सा शिविर का आयोजन हुआ। राजेश तिवारी,  करन यादव, विकास चौहान, अमरेन्द्र, संदीप,अमरेंद्र कुमार, शालिनी कुमारी सम्मिलित रहे।