एलबीएस इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने पहाड़ी इलाकों का भौगोलिक भ्रमण
 

प्राकृतिक भ्रमण को छात्रों द्वारा करीब से  देखा व गंभीरता पूर्वक समझा  गया, जिससे बच्चों को प्राकृतिक और प्रकृति के सौंदर्य के बारे में भली-भांति जानकारी प्राप्त हो सकी।
 

स्टडी टूर पर निकले एलबीएस इंटरनेशनल स्कूल के बच्चे

झरने और पहाड़ों को करीब से देख कर हुए खुश

 स्वामी परमहंस आश्रम में भी बिताया समय

चंदौली जिले के एलबीएस इंटरनेशनल स्कूल, वार्ड नंबर 5 लोकमान्य तिलक नगर के छात्रों का दल मिर्जापुर जिले मे स्थित शक्तेशगढ की वादियों में भ्रमण करने निकला। वहां मौजूद स्वामी परमहंस आश्रम में दर्शन करने के पश्चात छात्र झरने और पहाड़ों को करीब से देख कर काफी  प्रफुल्लित हुए।

 वहीं एल बी एस स्कूल के प्रधानाचार्या श्रीमती सारिका सिंह ने कहा कि नेशनल जियोग्रेफ़िक की एक परिभाषा के अनुसार किसी स्थान और उसके निवासियों की संस्कृति, सुरुचि, परंपरा, जलवायु, पर्यावरण और विकास के स्वरूप का विस्तृत ज्ञान प्राप्त करने का तरीका है। प्राकृतिक भ्रमण को छात्रों द्वारा करीब से  देखा व गंभीरता पूर्वक समझा  गया, जिससे बच्चों को प्राकृतिक और प्रकृति के सौंदर्य के बारे में भली-भांति जानकारी प्राप्त हो सकी।

पठन-पाठन के अतिरिक्त भ्रमण करने से सभी का माइंड फ्रेश होता है। तत्पश्चात पठन-पाठन में एकाग्रचित्त ध्यान लगने लगता है। पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को खेल कूद करना भी अतिआवश्यक है। इस तरह की गतिविधियों से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है।