जिले में 51 पुरुषों ने करायी है इस साल नसबंदी, जिले में बढ़ रहा है ग्राफ
 

इस मौके पर परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. एसके सिंह ने कहा कि धीरे-धीरे नसबंदी कराने वालों की संख्या बढ़ रही है। बताया जा रहा है कि सदर ब्लॉक में 14 फरवरी को लगे कैंप में एक साथ 5 पुरुषों की नसबंदी हुयी थी।
 

चंदौली जिले में पुरुषों की नसबंदी का बढ़ा आंकड़ा

एक साल में 51 पुरुषों ने करायी नसबंदी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाईके राय ने की तारीफ

चंदौली जिले में पुरुषों की नसबंदी का आंकड़ा तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। पुरुषों में बढ़ी इस जागरूकता के कारण चंदौली जनपद में एक साल में 51 पुरुषों ने नसबंदी कराई है। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाईके राय ने विभागीय लोगों के प्रयासों की तारीफ की है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाईके राय  बताया कि महिला नसबंदी की अपेक्षा पुरुष नसबंदी ज्यादा आसान होती है। इसलिए सरकार भी पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करती रहती है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि इसके लिए पुरुषों को आगे आने की जरूरत है तभी परिवार नियोजन का कार्यक्रम पूरी तरह से सफल हो पाएगा। 

इस मौके पर परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. एसके सिंह ने कहा कि धीरे-धीरे नसबंदी कराने वालों की संख्या बढ़ रही है। बताया जा रहा है कि सदर ब्लॉक में 14 फरवरी को लगे कैंप में एक साथ 5 पुरुषों की नसबंदी हुयी थी।  जिले के परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने  बताया कि अप्रैल 2022 से मार्च 2030 के बीच चंदौली जिले में 51 पुरुषों ने नसबंदी कराई है। यह चंदौली जिले के लिए शुभ संकेत है।

 चिकित्सकों ने कहा कि पुलिस नसबंदी से शारीरिक क्षमता पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए पुरुषों को आगे आकर नसबंदी करा लेनी चाहिए और अपने परिवार को स्वस्थ और खुशहाल बनाने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।