चंदौली जिले से पुलिस बल को बहराईच लखनऊ में होने वाले चुनाव के लिए किया गया रवाना, दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

अपर पुलिस अधीक्षक सदर ने कर्मचारियों को अपने कर्तव्यों का अच्छी तरीके से निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा चुनाव आयोग गाइडलाइन बारे में भी विस्तार से जानकारी दिया।
 

चंदौली जिले में लोक सभा निर्वाचन 2024 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु चंदौली से पुलिस बल को रवाना किया गया है । सकुशल निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए चंदौली पुलिस फोर्स को लेकर 05 बस चतुर्थ चरण के लिए जनपद बहराईच, लखनऊ के लिए रवाना किया गया है । इसके साथ ही पुलिस बल को लेकर जा रहे वाहनों में चिकित्सा किट, पर्याप्त मात्रा में पानी व ORS घोल उप्लब्ध कराया गया है ।

बताते चलें कि लोकसभा के चतुर्थ  एंव पंचम चरण चुनाव को लेकर चन्दौली से पुलिस के 01 निरीक्षक,14 उप-निरीक्षक एंव 208 हेड कांस्टेबल व कांस्टेबलों  को बहराईच,लखनऊ, के लिए रवाना किया गया। निर्वाचन 2024 के नोडल अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक सदर ने पुलिस कर्मियों को निष्पक्ष चुनाव कराने में सहयोग करने की बात कह चुनाव के लिए भेजा तो साथ ही नशा से दूर रह पूरी ईमानदारी से जिम्मेदारी निभाने की बात कही।

शिविर पुलिस लाइन चंदौली के बहुउद्देशीय हाल में विनय कुमार सिंह अपर पुलिस अधीक्षक सदर ने चुनाव ड्यूटी पर जा रहे पुलिस कर्मियों को चुनाव आयोग के निर्देशों से अवगत कराते हुए कहा कि पुलिसकर्मी अनुशासन में रहकर निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान कराने में योगदान करें। दूसरे जनपद में चन्दौली पुलिस की छवि खराब न हो। अपर पुलिस अधीक्षक सदर ने कर्मचारियों को अपने कर्तव्यों का अच्छी तरीके से निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा चुनाव आयोग गाइडलाइन बारे में भी विस्तार से जानकारी दिया।

पुलिसकर्मियों से कहा कि निर्धारित समय अपनी आमद सम्बंधित जनपद में कराने के बाद ड्यूटी प्वाइंट पर पहुंचे। इस मौके पर प्रतिसार निरीक्षक, प्रभारी चुनाव सेल उपस्थित रहे। अपर पुलिस अधीक्षक सदर ने चुनाव ड्यूटी मे जा रहे जवानो को चुनाव ड्यूटी समझाते हुए बताया कि आपका काम सिर्फ सुरक्षा है ड्यूटी के दौरान किसी प्रकार की राजनीतिक आस्था नहीं झलकनी चाहिए। किसी भी राजनीतिक दल के लालच में आकर फंसने से बचने और नशा न करने के निर्देश दिए। शिकायत पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारी/ कर्मचारीगण को दिये गये आवश्यक दिशा-निर्देश-

1.चुनाव ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारी किसी भी पार्टी अथवा उम्मीदवार की तरफ से उपलब्ध कराए गए चाय व भोजन को स्वीकार न करे ।
2.लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखना तथा मतदान केंद्र की सुरक्षा को सुनिश्चित करना पुलिस का प्रथम कार्य है।
3.चुनाव के दौरान किसी भी तरह की अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। मतदान के दौरान अगर किसी भी बूथ पर किसी तरह का विवाद होने की संभावना हो तो संबंधित अधिकारियों व टीम इंचार्ज को तुरंत सूचना दें, ताकि स्थिति पर समय रहते काबू पाया जा सके।
4.हमारा दायित्व चुनाव हर हाल में स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्वक हो तथा प्रत्येक मतदाता बिना किसी दबाव अथवा भय के अपना मत स्वेच्छा से डाल सके, यह सुनिश्चित किया जाये।
5.स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए बाधा पहुंचाने अथवा गड़बड़ी फैलाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध तुरंत कार्रवाई की जाए, चाहे वह किसी भी पार्टी से संबंध रखते हों।
6.बूथ पर तैनात कोई भी पुलिस कर्मचारी किसी भी उम्मीदवार अथवा पार्टी का पक्ष नहीं लेगा।
7.बिना किसी पहचान पत्र व बिना लाइन के किसी भी व्यक्ति को मतदान केन्द्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाए। किसी भी उम्मीदवार अथवा उसके किसी भी एजेंट को मोबाइल फोन मतदान केन्द्र में नहीं ले जाने दिया जाएगा।
8.लोक सभा आम चुनावों के लिए नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी आपस में समन्वय बनाए रखते हुए टीम भावना के साथ सौंपे दायित्वों का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करें ।
9.आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप धैर्य, गंभीरता एवं भय मुक्त होकर अपने कार्यों को अंजाम दें।
इसके साथ ही कर्मचारियों को लेकर जाने वाले वाहन में अन्य किसी सवारी को शामिल न किया जाए। चालकों को हिदायत व यातायात नियमों के पालन करने के निर्देश देते हुए हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया गया।