चंदौली मझवार सहित कई स्टेशनों पर चला टिकट चेकिंग अभियान, पकड़े गए 600 से अधिक यात्री

चंदौली मझवार स्टेशन पर एवं ट्रेनों में  मजिस्ट्रेट चेकिंग के दौरान लगभग 347 यात्रियों को बिना टिकट या अनियमित टिकट के आधार पर पकड़ा गया।
 

600 से अधिक बिना टिकट यात्रियों पर लगा जुर्माना

जारी है स्टेशनों पर टिकट चेकिंग का अभियान

पूर्व मध्य रेलवे में यात्रियों की सुविधा के लिए हो रही चेकिंग

चंदौली जिले के चंदौली मझवार स्टेशन के साथ ही गया एवं मानपुर स्टेशनों पर  की गई मजिस्ट्रेट चेकिंग  चेकिंग के दौरान बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को 600 से अधिक यात्रियों को पकड़ा गया।

 
बता दें कि 25 अप्रैल 2024 दिन शुक्रवार को पूर्व मध्य रेल का  डीडीयू मंडल उचित टिकट प्राधिकार के साथ यात्रा करने वाले रेल यात्रियों की सुविधा को लेकर निरंतर सजग व कार्यरत है। इस संबंध में बिना टिकट या बिना उचित प्राधिकार के रेल यात्रा करने के विरुद्ध डीडीयू  मंडल में निरंतर टिकट चेकिंग कार्य सघनतापूर्वक कराया जा रहा है।

इसी क्रम में दिनांक 25 अप्रैल 24 दिन वृहस्पतिवार को मंडल के चंदौली मझवार स्टेशन तथा गया एवं मानपुर  जंक्शन पर टिकट चेकिंग अभियान चलाया गया। चंदौली मझवार स्टेशन पर एवं ट्रेनों में  मजिस्ट्रेट चेकिंग के दौरान लगभग 347 यात्रियों को बिना टिकट या अनियमित टिकट के आधार पर पकड़ा गया। इसके बाद उनसे पेनाल्टी के तौर पर 1,07,775/- रुपये राजस्व अर्जित किया गया। इनमें से जुर्माना नहीं देने वाले यात्रियों को माननीय रेलवे मजिस्ट्रेट के समक्ष अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रस्तुत किया गया।

इसी तरह गया जंक्शन एवं मानपुर स्टेशन पर जांच के दौरान लगभग 269 यात्रियों को बिना टिकट या  अनियमित टिकट के आधार पर पकड़ा गया, उनसे पेनाल्टी के तौर पर 1,42,465/- रुपये राजस्व अर्जित किया गया।

इन विशेष टिकट चेकिंग अभियानों  के दौरान आवागमन वाली सभी ट्रेनों के विशेषकर वातानुकूलित श्रेणी के कोच में जांच की गई साथ ही स्टेशनों पर पैदल ऊपरी पुल, प्लेटफार्म, प्रवेश व निकास द्वारों आदि पर भी अभियान चलाया गया। परिणामस्वरूप स्टेशनो के टिकट काउंटरों पर बढ़ी हुई भीड़ देखी गयी और यात्री उचित टिकट लेकर रेल यात्रा करने के प्रति जागरूक हुए। इस टिकट जांच अभियान में डीडीयू मंडल के वाणिज्य के अधिकारी एवं कर्मी सहित आरपीएफ व जीआरपी कर्मी भी शामिल रहे।

इस तरह के टिकट चेकिंग अभियान मंडल में आगे भी जारी रहेगा । यात्रियों से अनुरोध है कि बिना टिकट कभी भी रेल यात्रा न करें। यह दंडनीय है। सदैव रेल टिकट लेकर उचित श्रेणी में ही रेल यात्रा करें।