विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के अवसर पर हरिओम हॉस्पिटल में निशुल्क शिविर का आयोजन
 

एक सच यह भी है, कि आज हमारे पास भरपूर जानकारी है जिसका इस्तेमाल कर के हम अपनी सेहत को बेहतर रख सकते हैं और ब्लड प्रेशर से जुडी समस्याओं को सिर्फ काबू ही नहीं हमेशा के लिए खत्म भी कर सकते हैं।

 
 

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर सलाह

 डॉ विवेक सिंह ने बताये बचाव के उपाय

 विश्व उच्च रक्तचाप दिवस दिया गया संदेश

चंदौली जिले के हरि ओम हॉस्पिटल एक डॉक्टर विवेक सिंह द्वारा विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के निशुल्क शिविर का आयोजन कर लोगों को इस बीमारी के बारे में बताते हुए कहा कि प्रेशर आज के समय में एक ऐसा शब्द बन चुका है, जिसे आमतौर पर लोग जानते हैं या इससे कुछ-कुछ परिचित हैं। इतना ही नहीं, अगर ब्लड प्रेशर हाई हो तो दिल पर अतिरिक्त तनाव पैदा होता है और दिल का दौरा भी पड़ सकता है इसलिए इसको सामान्य बनाए रखना बहुत जरूरी है। वहीं, जिस तरह से यह आम हो रहा है, तो ऐसे में इसके बारे में जानना और भी जरूरी होता जा रहा है। 

एक सच यह भी है, कि आज हमारे पास भरपूर जानकारी है जिसका इस्तेमाल कर के हम अपनी सेहत को बेहतर रख सकते हैं और ब्लड प्रेशर से जुडी समस्याओं को सिर्फ काबू ही नहीं हमेशा के लिए खत्म भी कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर क्या है? ( What is Blood Pressure)
ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। इसे कंट्रोल करने के बहुत से उपाय हम पढ़ते-सुनते रहते हैं, लेकिन यह ज्यादा जरूरी है कि हम इसके बारे में सही ढंग से समझें और तभी इसका इलाज शुरू करें। 

हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप एक सामान्य बीमारी है, जिसमें आपकी धमनियों में रक्त का दबाव समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ कर इतना अधिक हो जाता है, कि अंततः इसकी वजह से स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं जैसे कि हृदय रोग। इसके साथ ही, अतिरिक्त लो ब्लड प्रेशर भी शरीर के लिए हानिकारक होता है और सामान्य तौर पर 120/80 तक ब्लड प्रेशर नार्मल माना जाता है।

कैसे कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर?
हाई ब्लड प्रेशर के ऐसे बहुत से मामले सामने आएं है, जिनमें यह एक जानलेवा बीमारी भी साबित हुई है। ऐसे में, इसे कंट्रोल में रखने के साथ ही गंभीरता से लेना भी ज़रूरी है। यह हैं ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के तरीके -

नींबू पानी

अगर आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या है और तुरंत डॉक्टर के पास जाने का समय ना हो, तो आप घर पर ही नींबू पानी बनाकर पी सकते हैं। यह हर 30 मिनट में पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और आप पहले से ज़्यादा बेहतर महसूस करेंगे। 

आंवला 

आंवले का जूस ब्लड प्रेशर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह सहज और सस्ता भी है, जो जल्द फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा, इसका जूस हमारे बालों और त्वचा के लिए भी अच्छा होता है।

पपीता

हमारे आसपास और प्रकृति में मौजूद कई प्रकार के फल फूलों में पपीता एक वरदान माना जाता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। वहीं, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए भी इसका सेवन जरूरी माना जाता है।

लौकी

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसका हरी सब्जियों में अलग ही महत्व है। इसका जूस पीने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है। 

मीठा

आयुर्वेदिक तरीकों में हाई ब्लड प्रेशर को संतुलन में रखने के लिए मीठा खाने को अच्छा माना गया है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप ऊपर बताए गए पांच तरीकों का घर में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी उपाय के अंदर आयुर्वेद से जुड़े बहुत से फायदे हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए सही खानपान और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना जरुरी है। इसके अलावा, डॉक्टर से परामर्श के मुताबिक सही और समय पर दवा भी जरूरी है। 

वहीं, ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए आपकी जीवनशैली में निम्नलिखित तरीके शामिल होने चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर -
नमक का सेवन पुरे दिन में (लगभग 1 चम्मच) या उससे कम करें
लो फैट वाला आहार लें, जिसमें ताज़ी सब्जियां शामिल हो 
कैफीन का सेवन न के बराबर करें
शराब को हाथ न लगायें 
धूम्रपान न करें 
सही वजन बनाये रखें
लो ब्लड प्रेशर
तनाव को दूर रक्खें 
मेडिटेट या ध्यान करें 
मन को शांत रखें
 
 
ब्लड प्रेशर Blood Pressure) नापने का तरीका:
आज  ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन चुकी हाई और इसकी चर्चा भी आम हो चुकी है। यही वजह है, कि सुरक्षा कारणों से लोग अपने घरों में भी बीपी चेक करने की मशीन रखने लगे हैं, जिससे वह किसी भी खतरे को कम या टाल सके। हालांकि, बीपी नापते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है, जैसे कि सही समय, हाथ की सही पोजीशन क्योंकि ऐसा न होने पर गलत रिजल्ट आ सकता है।

इतना ही नहीं, अगर आप सही रीडिंग लेते हैं तो इसे डॉक्टर के साथ शेयर कर के परामर्श भी ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि सही रीडिंग कैसे लेते हैं – 

खाने के 2 घंटे बाद बीपी चेक करें 
दोनों हाथों से रीडिंग लें 
शरीर का रिलैक्स होना ज़रूरी है
रीडिंग दिन में कम से कम दो बार चेक करें 
बीपी नापते वक्त ढीले कपडे पहनें 
ऐसा देखा जा रहा है, कि आज समय किस रफ़्तार से जा रहा है और लोग अपने काम को लेकर कितने परेशान रहते हैं। ऐसे में, इस भाग दौड़ में हम काफी बार अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हो जाते हैं और किसी बड़ी बीमारी को खुद न्योता दे देते हैं या उसके शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा, ऐसे मामलों में बिना देर किये डॉक्टर का परामर्श लेना चाहिए।