बकरीद के सीजन में ऊंटों की तस्करी, सैयदराजा पुलिस ने 3 तस्करों को दबोचा, 15 ऊंट भी बरामद
​​​​​​​

चंदौली जिले में बकरीद के सीजन में पशुओं की बलि देने के लिए राजस्थान से बंगाल की ओर जा रहे ऊंट की एक बड़ी खेप को चंदौली जिले की सैयदराजा थाना पुलिस ने बरामद किया है।
 

सैयदराजा थाना पुलिस की कार्रवाई

राजस्थान से आसनसोल जा रहे थी ऊंटों की खेप

डीसीएम में बुरी तरह से बांधकर रखे गए थे जानवर

चंदौली जिले में बकरीद के सीजन में पशुओं की बलि देने के लिए राजस्थान से बंगाल की ओर जा रहे ऊंट की एक बड़ी खेप को चंदौली जिले की सैयदराजा थाना पुलिस ने बरामद किया है। तस्करों पर कार्यवाही करते हुए इस मामले में तीन पशु तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। ये तस्कर नागौर राजस्थान से पश्चिम बंगाल की ओर 15 ऊंटों को लेकर जाने की कोशिश कर रहे थे। पुलिस ने बरामद किये गए ऊंटों को देखा तो उन्हें डीसीएम में बुरी तरह से बांधकर रखा गया था। 

पुलिस ने बताया कि इस तस्करी की जानकारी 7 जून 2024 को पुलिस को मुखबिर से  हुई तो सूचना मिलते ही पुलिस ने चेकिंग अभियान को शुरू कर दिया । चेकिंग के दौरान एनएच 2 हाईवे पर स्थित पुलिस पिकेट के पास से एक अदद डीसीएम वाहन संख्या UP 40 AT 7832  को पकड़ लिया गया । पुलिस को चकमा देने की नियत से पशु तस्करों द्वारा  डीसीएम वाहन के ऊपर त्रिपाल बिछाकर ऊंटों को क्रूरता पूर्वक मुँह व पैर बांधकर लादा गया था । बरामद ट्रक कैन्टेनर वाहन से कुल 15 राशि ऊंट ( 14 जीवित और एक मृत हालत में) बरामद किया गया तथा गिरोह के तीन शातिर पशु तस्कर को भी गिरफ्तार कर लिया गया । 

जानवरों की बरामदगी व गिरफ्तारी के आधार पर थाना सैयदराजा जनपद चन्दौली पर उक्त के विरुद्ध मुकदमा अपराध संख्या 86/2024 धारा 11 पशु क्रूरता निवारण अधिनियम व 429 भा.द.वि बनाम वसीम खान पुत्र पुतन खान निवासी ताजपुर थाना नानपारा जिला बहराईच समेत 3 लोगों के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। 

गिरफ्तार अभियुक्तों की जानकारी


1. वसीम खान पुत्र पुतन खान निवासी ग्राम ताजपुर थाना नानपारा जनपद बहराईच उ0प्र0 उम्र 42 वर्ष वाहन स्वामी
2. रिजवान खान पुत्र सब्बीर निवासी ग्राम ताजपुर थाना नानपारा जनपद बहराईच उ0प्र0 उम्र 25 वर्ष
 3. आमिर पुत्र अब्दुल सलाम निवासी ग्राम बागपत थाना बागपत जनपद बागपत उ0प्र0 उम्र 26 वर्ष

 

अभियुक्तगणों से बारी बारी पूछताछ की गयी तो उनके द्वारा बताया गया कि साहब डीसीएम वाहन में क्षमता से अधिक ऊंट लदे हैं, जिन्हे हम लोग नागौर राजस्थान से व्यापारी के माध्यम से लोड करवाकर वहां से आसनसोल पंश्चिम बंगाल ले जा रहे थे। एकत्र ऊंटों को वाहन उपरोक्त से लादकर राजस्थान से होते हुए जयपुर भरतपुर, आगरा, इटावा, कानपुर, वाराणसी,चन्दौली, बिहार होते हुए आसनसोल लेकर जा रहे थे।  


बरामदगी करने वाली पुलिस टीम में निरीक्षक सत्य नारायण मिश्रा, धरौली चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक- आलोक सिंह, के साथ हेड कांस्टेबल शिवशंकर बिन्द, राजीव कुमार शुक्ला, मनोज कश्यप, सुधान्शु यादव, पंकज प्रसाद शामिल थे।