चंदौली में नशेड़ियों के खिलाफ अभियान, 145 लोगों पर पुलिसिया कार्रवाई
 

मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों से लोगों को अवगत कराते हुए जागरूक किया जा रहा है, ताकि यह इस बुराई में लिप्त न हो। सभी को  अपने खाली समय का सदुपयोग सृजनात्मक व रचनात्मक कार्य करने में करना चाहिए।
 

जानिए किस थाने में सबसे तगड़ा एक्शन

त्योहारों पर ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई

नशे की हालत में हंगामा करने वालों की खैर नहीं

145 लोगों के खिलाफ कार्रवाई करके दिया संदेश


चंदौली जिले के पुलिस अधीक्षक ने सार्वजनिक स्थानों पर शराब का सेवन करने व आसपास का माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले लोगों के विरुद्ध अभियान चलाकर खूब कार्रवाई की है। इस दौरान जिलेभर में 145 से अधिक व्यक्तियों के विरुद्ध कार्यवाही की है। इसके साथ ही लोगों को मादक पदार्थों के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

चंदौली जिले के पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल के निर्देशानुसार दिनांक 21 अक्टूबर 2023 की शाम को जनपद के समस्त थाना क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर मादक पदार्थों व शराब का सेवन करने वालों तथा अराजकता फैलाने वालों के विरुद्ध अभियान चलाया गया। चलाए गए अभियान के दौरान मुगलसराय 20, अलीनगर 09, चंदौली 08, सैयदराजा 07, चकिया 36, नौगढ़ 05,  कंदवा 07, धानापुर 06, धीना 08  सकलडीहा 05, शहाबगंज 05, बबुरी 16, बलुआ 09, इलिया 04 (कुल 145) लोगों के विरुद्ध 34 पी. एक्ट/290 IPC के तहत कार्यवाही की गयी।

 चन्दौली पुलिस ऐसे लोगों के विरुद्ध मात्र कार्यवाही ही नहीं कर रही है, बल्कि ऐसे सभी लोगों को मादक पदार्थों व शराब के सेवन से होने वाले आर्थिक व शारीरिक हानि के साथ ही सामाजिक प्रतिष्ठा व परिवार के सदस्यों पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव के सम्बन्ध में विधिवत जागरूक किया जा रहा है। साथ ही आगे से मादक पदार्थों का सेवन न करने हेतु प्रेरित भी किया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक चन्दौली ने उक्त सम्बन्ध में कहा कि उनके द्वारा जनपद के समस्त अधिकारी व थाना प्रभारीगण को यह अभियान लगातार चलाते हुए कार्यवाही किये जाने के साथ ही लोगों को जागरूक किये जाने हेतु निर्देश दिये गये हैं। यह अभियान निरन्तर पूरे जनपद में चलाया जाता रहेगा।
      
मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों से लोगों को अवगत कराते हुए जागरूक किया जा रहा है, ताकि यह इस बुराई में लिप्त न हो। सभी को  अपने खाली समय का सदुपयोग सृजनात्मक व रचनात्मक कार्य करने में करना चाहिए। ताकि वह बुरी संगति में न पड़कर अपने अन्दर छिपी कला में निखार ला सकें और समाज के अच्छे नागरिक बन सकें। यह मादक पदार्थ हर किसी के सम्पूर्ण विकास में बाधक हैं। ये मादक पदार्थ उसको अन्धेरे की तरफ ले जाते हैं। यूं तो पूरे विश्व में मादक पदार्थों के सेवन से किशोर वर्ग जूझ रहा है, हमारा देश भी इससे अछूता नहीं है। यह पूरे विश्व की गम्भीर समस्या है। जिसका प्रभाव भारत जैसे आदर्श देश पर भी अत्यधिक मात्रा में पड़ा है। आज की युवा पीढ़ी मादक पदार्थों के सेवन से अपने लक्ष्य को भूल रही है और वह अपने जीवन को बर्बाद करके अपने माता-पिता व स्वजनों को भी दुःख दे रही है तथा समाज एवं कानून व्यवस्था पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

पुलिस कप्तान ने कहा कि मादक पदार्थों के सेवन से किशोर माता-पिता की आशाओं के विपरीत निकलने से स्वयं को उपहास का पात्र तो बनाते ही हैं, साथ ही परिवार को भी तनाव ग्रसित करते हैं। आज किशोरों को मादक पदार्थों के सेवन के प्रति रुझान के अनेकों कारण हैं। जिन्हें दूर करने के लिए समाज के सभी समुदायों का कर्तव्य बनता है कि इस बुराई को जड़ से निकालने के लिए इन मादक पदार्थों के प्रति रुझान को खत्म करके समाज में एक अच्छा नागरिक बनाने में सम्पूर्ण मदद करने की कोशिश किया जाए।