पूर्व मध्य रेलवे की ये 10 पैसेंजर ट्रेनें मेल एक्सप्रेस बनकर चलेंगी, ये है योजना

tds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_show चंदौली जिले के पं.दीनदयाल उपाध्याय से पटना के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन जल्द ही मेल/एक्सप्रेस ट्रेन में बदल जाएगी। इसकी तैयारी पूरी हो गई है। इसके साथ ही पूर्व मध्य रेलवे की 10 पैसेंजर ट्रेन मेल एक्सप्रेस रूप में पटरियों पर दौड़ेगी। इससे इस दिल्ली-हावड़ा रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत
 

tds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_show

चंदौली जिले के पं.दीनदयाल उपाध्याय से पटना के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन जल्द ही मेल/एक्सप्रेस ट्रेन में बदल जाएगी। इसकी तैयारी पूरी हो गई है। इसके साथ ही पूर्व मध्य रेलवे की 10 पैसेंजर ट्रेन मेल एक्सप्रेस रूप में पटरियों पर दौड़ेगी। इससे इस दिल्ली-हावड़ा रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। रेलवे की ओर से 20 अक्तूबर को सूची जारी की जा चुकी है।

रेलवे ने 363 पैसेंजर और मेमू ट्रेन को मेल एक्सप्रेस में बदलने की मंजूरी दी है। कोरोना की वजह से 25 मार्च से पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद है। त्योहारी सीजन को देखते हुए सीमित मात्रा में फेस्टिवल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। बावजूद इसके ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ कम नहीं हो रही है। इसी समस्या को देखते हुए रेलवे ने 200 से 500 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली 363 पैसेंजर ट्रेनों को मेल व एक्सप्रेस में अपग्रेड करने का फैसला किया है। इसमें पूर्व मध्य रेलवे की 10 ट्रेनें शामिल है।

जिन पैसेंजर व मेमू ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में कन्वर्ट किया जाएगा उन ट्रेनों के स्टॉपेज घटा दिए जाएंगे। इन ट्रेनों में किराया भी एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह लगेगा। इन ट्रेनों का टाइम टेबल भी बदल दिया जाएगा। रेलवे के सूत्रों के अनुसार 17 जून को रेलवे बोर्ड ने सभी जोन मुख्यालयों को पत्र जारी कर 200 किलोमीटर से अधिक दूरी चलने वाली ट्रेनों की सूची मांगी थी। इसके आधार पर अब ट्रेनों को अपग्रेड करने की तैयारी की जा रही है।

एक्सप्रेस ट्रेनों में बदलने वाली मेमू ट्रेनों की सूची…

53345/53346 चोपन प्रयागराज पैसेंजर
55527/55528 पटना जयनगर पैसेंजर,
63208/ 63211 पटना जसीडीह मेमू,
63227 / 63228 डीडीयू पटना मेमू,
75215/ 75216 रक्सौल पाटलिपुत्र मेमू

मंडल वाणिज्य प्रबंधक/पीआरओ मोहम्मद इकबाल अहमद ने कहा कि रेलवे बोर्ड ने सभी जोन मुख्यालयों को पत्र जारी कर 200 किलोमीटर से अधिक दूरी चलने वाली ट्रेनों की सूची मांगी थी। इसे उपलब्ध कराया जा चुका है। इस योजना से यात्रियों को फायदा होगा लोग कम समय में गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।