होली महापर्व पर रेलवे ने इन स्टेशनों पर दी QR कोड से टिकट लेने की सुविधा

चंदौली जिले में रेल यात्रियों को उत्तम सुविधा प्रदान करने हेतु पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल (डीडीयू मंडल) पूर्णतया प्रतिबद्ध है। इसको लेकर डीडीयू मंडल निरंतर कार्यरत है और यात्रियों हेतु सुविधाओं को और बेहतर बनाया जा रहा है।
 

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए पहल

मंडल में टिकटिंग व्यवस्था सुधारने की कोशिश

स क्यूआर कोड स्कैन कर ऐप से बुक होगा पेपरलेस रेल टिकट

कई स्टेशनों पर एटीवीएम मशीन भी उपलब्ध

चंदौली जिले में रेल यात्रियों को उत्तम सुविधा प्रदान करने हेतु पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल (डीडीयू मंडल) पूर्णतया प्रतिबद्ध है। इसको लेकर डीडीयू मंडल निरंतर कार्यरत है और यात्रियों हेतु सुविधाओं को और बेहतर बनाया जा रहा है। ताकि रेल यात्रियों को टिकट लेने में मुश्किलों का सामना न करना पड़े। अब पेपरलेस टिकट की सुविधा दी जा रही है।

इसी क्रम में होली महापर्व के दौरान यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए आसान और त्वरित टिकटिंग की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की प्रक्रिया को और सुविधाजनक बनाया गया है। इसके लिए मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर निश्चित स्थानों पर क्यूआर कोड लगाए गए हैं। इस सुविधा के माध्यम से यात्रियों को एक सरल इंटरफेस मिलता है। यात्री स्टेशन पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से आसानी से पेपरलेस अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। 

कहा जा रहा है कि इस सुविधा से टिकट बुक करने में यात्रियों के समय की बचत होगी और उन्हें टिकट के लिए लाइन में लगने से भी मुक्ति मिलेगी। साथ ही यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

 मोबाइल ऐप के माध्यम से क्यूआर स्कैन-ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए इन सरल और त्वरित चरणों का पालन करें - 
 

●गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें ।
●सही प्रविष्टियों के साथ यूटीएस एप्लिकेशन में रजिस्टर करें और लॉग इन करें।
●'बुक टिकट मेनू' विकल्प में क्यूआर बुकिंग का चयन करें
● स्टेशन पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करें ।
●गंतव्य का चयन करें और आवश्यक फ़ील्ड भरें।
●टिकट बुक करें।

इस अतिरिक्त सुविधा के साथ यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने की मौजूदा प्रक्रिया भी यथावत रहेगी।

 

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के अतिरिक्त यात्री प्रमुख स्टेशनों पर लगे एटीवीएम मशीन भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के टिकट ले सकते हैं। यात्रियों को आसानी से अनारक्षित टिकट उपलब्ध कराने हेतु डीडीयू मंडल के पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, गया जंक्शन, डेहरी ऑन सोन, सासाराम, अनुग्रह नारायण रोड, भभुआ रोड आदि प्रमुख स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन (एटीवीएम) उपलब्ध हैं।  
 

 

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मंडल के स्टेशनों पर एटीवीएम के माध्यम से रेल टिकट खरीदने हेतु फैसिलिटेटर भी तैनात हैं। यात्रियों द्वारा बुकिंग कार्यालय से जारी किए गए स्मार्ट कार्ड से या एटीवीएम पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई के माध्यम से किराए का भुगतान किया जा सकता है। यात्री एटीवीएम से स्वयं टिकट बना सकते हैं या जरूरत पड़ने पर तैनात एटीवीएम फैसिलिटेटर के माध्यम से भी टिकट खरीद सकते हैं।

आधुनिक तकनीक को बढ़ावा देते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप तथा स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम  के माध्यम से रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाईन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते हैं। मंडल में आधुनिक तकनीक वाली इन टिकटिंग सुविधाओं से यात्रियों को विशेष कर होली जैसे महापर्व के दौरान काउंटर पर लंबी कतार में देर तक खड़े होने से मुक्ति मिलेगी जिससे उनके समय की बचत होगी।