मुगलसराय तहसील के मिल्कीपुर व ताहिरपुर गांव में अब आप नहीं बेंच पाएंगे जमीन

tds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_show चंदौली जिले की सीमा से गुजरने वाले जलमार्ग के विस्तार के लिए भारतीय जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से रामनगर के पास गंगा नदी के किनारे बनाए गए बंदरगाह का और विस्तार मुगलसराय तहसील के मिल्कीपुर व ताहिरपुर गांव में भी होना है। इसके लिए अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है। शासन के निर्देश पर दोनों
 

tds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_show

चंदौली जिले की सीमा से गुजरने वाले जलमार्ग के विस्तार के लिए भारतीय जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से रामनगर के पास गंगा नदी के किनारे बनाए गए बंदरगाह का और विस्तार मुगलसराय तहसील के मिल्कीपुर व ताहिरपुर गांव में भी होना है। इसके लिए अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है। शासन के निर्देश पर दोनों ही गांव की जमीनों की रजिस्ट्री व सट्टा पर रोक लगा दी गई है। इससे ग्रामीणों में काफी नाराजगी है। वहीं ग्रामीण अधिग्रहण किए जाने का लगातार विरोध कर रहे हैं।

बंदरगाह के विस्तारीकरण का कार्य मुगलसराय तहसील के मिल्कीपुर व ताहिरपुर तथा मिर्जापुर जनपद के चुनार तहसील के छोटा मिर्जापुर व रसूलागंज तक होगा। इसके लिए किसानों से सहमति बनाने के लिए 28 मई को चुनार के तहसीलदार ओमप्रकाश पांडेय की अध्यक्षता में बंदरगाह के अधिकारियों संग ग्रामीणों की बैठक हुई।

इसमें ग्रामीण अधिग्रहण का पूरी तरह से विरोध किए। इसके बाद 30 मई को मुगलसराय एसडीएम कुमार हर्ष की अध्यक्षता में ताहिरपुर व मिल्कीपुर के ग्रामीणों की बैठक हुई। इसमें भी कोई नतीजा नहीं निकला। तत्पश्चात 26 जून को मुगलसराय तहसीलदार लालता प्रसाद की अध्यक्षता में ग्रामीणों की बैठक हुई। इसमें गांव की महिलाओं ने बैठक में ही हो हल्ला मचाना शुरू कर दिया।

शासन के निर्देश पर अब ताहिरपुर व मिल्कीपुर की जमीनों की रजिस्ट्री व सट्टा पर ही रोक लगा दी गई है। इससे ग्रामीणों में काफी नाराजगी है। ग्रामीण गंगा साहनी, संजय साहनी, सुनील साहनी, राजेश आदि ने कहा किसी भी कीमत पर अपनी जमीन बन्दरगाह के विस्तार के लिए नहीं देंगे।

उपनिबंधक रामसुंदर यादव बोले

ताहिरपुर व मिल्कीपुर गांव के जमीनों की रजिस्ट्री व सट्टा पर रोक लगाने का आदेश मंडलायुक्त की ओर से मिल चुका है। उक्त आदेश के अनुपालन में रजिस्ट्री पर रोक लगा दी गई है। शासन के मंशा अनुरूप कार्य करना प्राथमिकता में शामिल है।