रात में अंबेडकर की मूर्ति को स्थापित करने से तनाव, पुलिस ने कब्जे में लिया 
 

नौगढ़ तहसील के चकरघट्टा थाना क्षेत्र के बोझ ग्राम पंचायत के विजयडीह बस्ती में शुक्रवार की रात चोरी से आबादी की भूमि को स्वामित्व योजना से आवंटित भूमि से महिला को बेदखल करने हेतु कुछ लोगों ने बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी।
 

आजाद समाज पार्टी के जिलाध्यक्ष का विरोध प्रदर्शन

मूर्ति स्थापित करने के लिए मांगी जमीन

चकरघट्टा थाना क्षेत्र के विजयडीह में विवाद

अब मूर्ति लगाने के लिए मांग रहे सरकारी जमीन

 

चंदौली जिले के नौगढ़ तहसील के चकरघट्टा थाना क्षेत्र के बोझ ग्राम पंचायत के विजयडीह बस्ती में शुक्रवार की रात चोरी से आबादी की भूमि को स्वामित्व योजना से आवंटित भूमि से महिला को बेदखल करने हेतु कुछ लोगों ने बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी। सूचना पर थाना पुलिस मौके पर  पहुंच गई। गांव में तनाव बढ़ता देख एसडीएम आलोक कुमार के निर्देश पर पुलिस ने प्रतिमा को कब्जे में ले लिया।

इसके बाद पीड़ित महिला की शिकायत पर चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। ताकि गांव में इस तरह की हरकत दोबारा न हो सके।

बताया जा रहा है कि चकरघट्टा थाना क्षेत्र के बोझ गांव स्थित विजयडीह में आबादी की जमीन को स्वामित्व योजना के तहत सीमा नाम की महिला को हल्का लेखपाल ने आवंटित किया है। जिस पर शुक्रवार की रात गांव के ही मोलई के दो पुत्र कमला और रमेश तथा उसकी बहू उषा एवं प्रमोद पाल पुत्र राममूरथ व अन्य लोगों ने मिलकर वहीं पर अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी। 

प्रतिमा लगाए जाने की जानकारी होने पर  ग्राम प्रधान सुनीता देवी ने इसकी सूचना तत्काल हल्का लेखपाल के साथ-साथ चकरघट्टा के थाना प्रभारी के भी दे दी। कुछ ही देर में मौके पर पुलिस पहुंच गई। एसडीएम ने चकरघट्टा थाना पुलिस को तत्काल प्रतिमा हटवाने का निर्देश देते हुए कहा कि मामले में न्यायोचित कार्रवाई करें। जिस पर पुलिस ने प्रतिमा को अपने कब्जे में ले लिया। 

इसके बाद गांव की पीड़िता की  शिकायत पर ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने माहौल खराब करने के आरोप में चार लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। थानाध्यक्ष सुधीर कुमार और चौकी इंचार्ज मझगावां खेदूराम ने आक्रोशित ग्रामीणों को समझा बुझाकर शांत कराया।
 
 

रविवार को सुबह आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के जिलाध्यक्ष शैलेश कुमार  कार्यकर्ताओं के साथ  घटनास्थल पर पहुंचे और अधिकारियों को मौके पर बुलाने की जिद पर अड़ गए। मामले की गंभीरता को देख सायंकाल एसडीएम आलोक कुमार, सीओ ऑपरेशन कृष्ण मुरारी शर्मा भी मौके पर पहुंचे। 
इस दौरान जिलाध्यक्ष ने कहा कि भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के लिए जमीन उपलब्ध कराई जानी चाहिए। अधिकारियों के आश्वासन के बाद कार्यकर्ता मान गए। इस दौरान श्याम सुंदर, बब्बन कुमार, अवधेश मास्टर, अश्वनी समेत काफी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।