नौगढ़ में चल रहा है पोषण पखवाड़ा, महिलाओं गोद भराई और  तीन बच्चों का कराया अन्नप्राशन संस्कार
 

बाल विकास परियोजना अधिकारी वीरूमगी ने कहा कि पोषण पखवाड़ा में आंगनबाड़ी केंद्रों की साफ-सफाई कराने के साथ स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। मोटे अनाज के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।
 

 बेहतर स्वास्थ्य के लिए महिलाओं को प्रेरित करने की जरूरत

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को  एसडीएम की सलाह

गर्भवती महिलाओं गोद भराई व बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार

चंदौली जिले में तहसील नौगढ़ के विकास खंड सभागार में शनिवार को पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया गया।  इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जानकारी देने के साथ ही योजना के संचालन में दायित्वों का निर्वहन करने लिए प्रेरित किया गया।

मुख्य अतिथि एसडीएम आलोक कुमार ने दीप प्रज्वलित कर पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि पोषण पखवाड़ा के जरिए महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य के लिए कार्यकर्ता प्रेरित करें। उन्हें पोषण के बारे में जानकारी दें। कहा कि खाने के स्वस्थ्य आदतों को बढ़ावा देने से ही महिलाओं को स्वास्थ्य बेहतर हो सकेगा। ऐसे में इसके उद्देश्यों को पूरा करने में संबंधित लोग अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

बाल विकास परियोजना अधिकारी वीरूमगी ने कहा कि पोषण पखवाड़ा में आंगनबाड़ी केंद्रों की साफ-सफाई कराने के साथ स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। मोटे अनाज के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। 11 से 14 वर्ष की किशोरियो की हिमोग्लोबिन जांच, लंबाई माप एवं वजन परीक्षण कर हेल्थ कार्ड वितरित किया जाएगा और सभी सूचनाएं व अन्य गतिविधियों को आंगनबाड़ी कार्यकत्री जनांदोलन पोर्टल पर अपलोड करेंगी।


 एसडीएम ने इस दौरान तीन  गर्भवती महिलाओं की गोदभराई तथा तीन बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार भी कराया। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने रंगोली के माध्यम से पोषण पखवाड़ा का संदेश दिया। इस मौके पर मुख्य सेविका सरोज रानी आंगनबाड़ी कार्यकत्री रेनू जायसवाल मीरा यादव सविता कलावती सिंह गंगा देवी साहित्य समिति अन्य आंगनबाड़ी कार्यत्री और सहायिका मौजूद थी। ‌