मनरेगा में जेसीबी से हो रहा है काम, आंख पर पट्टी बांधकर 'धृतराष्ट्र' बने हैं बीडीओ साहब
 

क्षेत्र पंचायत के इस कार्य प्रणाली को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। वहीं ग्राम प्रधानों में नाराजगी देखने को मिल रही है। कुछ ग्राम प्रधानों ने कहा कि जब क्षेत्र पंचायत में जेसीबी से मनरेगा का कार्य हो सकता है,
 

ठेकहा ग्राम पंचायत में माईनर की पटरी की मरम्मत

जेसीबी से हो रहा मनरेगा का काम

 बीडीओ बोले-काम के बारे में कोई जानकारी नहीं

चंदौली जिले के शहाबगंज क्षेत्र पंचायत द्वारा बड़गांवा गांव के बार्डर से ठेकहा गांव के संत राम के खेत तक माईनर की पटरी मरम्मत का कार्य मनरेगा द्वारा कराया जाना है, लेकिन ठेकहा गांव के क्षेत्र पंचायत सदस्य मजदूरों से कार्य न कराकर जेसीबी द्वारा कार्य कराया जा रहा है। वहीं हर मामले की तरह ब्लॉक के बीडीओ दिनेश सिंह अंजान बने हुए हैं।

बताया जा रहा है कि उक्त कार्य की मनरेगा से आईडी संख्या 3171008/RC/958486255823414805 जनरेट है। जिस पर 26/04/23 से 09/05/23 तक कार्य भी चल रहा है। लेकिन ब्लॉक कर्मियों के उदासीनता और कमीशनखोरी के कारण जेसीबी से कार्य कराया जा रहा है, जिससे जो मनरेगा कानून की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। जबकि उसी कार्य का मस्टर रोल निकालकर मजदूरों से कार्य कराया जाना है। 

क्षेत्र पंचायत के इस कार्य प्रणाली को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। वहीं ग्राम प्रधानों में नाराजगी देखने को मिल रही है। कुछ ग्राम प्रधानों ने कहा कि जब क्षेत्र पंचायत में जेसीबी से मनरेगा का कार्य हो सकता है, लेकिन जब हम लोग कार्य करायेंगे तो बीडीओ साहब जांच कराकर जेल भेजने की धमकी देते हैं। जबकि वही काम जब क्षेत्र पंचायत से होता है तो वह आंख पर पट्टी बांधकर 'धृतराष्ट्र' बन जाते हैं।

 वहीं बड़गांवा गांव से ठेकहा गांव में हो रहे इस काम के बारे में पूछे जाने पर बीडीओ दिनेश सिंह ने बताया कि जेसीबी से कार्य कराये जाने की जानकारी नहीं है। यदि जेसीबी से कार्य हुआ होगा तो मस्टररोल जीरो कराकर जेसीबी व क्षेत्र पंचायत सदस्य के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। मनरेगा में जेसीबी की परमीशन नहीं है।