सैयदराजा नगर पंचायत की बोर्ड की बैठक का बहिष्कार, अध्यक्ष पर मनमानी करने का आरोप

चेयरमैन प्रतिनिधि सभासद गणों  के सारे कार्य को नगर पंचायत कर्मचारी को करने से मना कर दिया है। बैठक में बैठे अधिशासी अधिकारी ने अपने सारे कार्य पल्ला झाड़ लिया है।
 

सभासदों ने किया विरोध तो अध्यक्ष प्रतिनिधि से हुयी नोंकझोंक

नगर पंचायत में भ्रष्टाचार को लेकर सभासद लामबंद

प्रतिनिधि के निजी व्यवहार से नाखुश हैं सभासद

बोर्ड की बैठक में मांग रहे हैं लेखा-जोखा  

चंदौली जिले के सैयदराजा नगर पंचायत से भाजपा लोकसभा चुनाव हारने के बाद अब नगर पंचायत अध्यक्ष के प्रति 8 सभासद लामबंद होकर मनमाना कार्य किए जाने का आरोप लगाने लगे हैं। साथ ही मीटिंग का बहिष्कार कर सभागार बाहर चले गए। सभी सभासद लेखा-जोखा के साथ बैठक करने की मांग कर रहे थे। कार्यों का लेखा जोखा न  देने पर सभी सभासदों ने बैठक छोड़कर बैठक का बहिष्कार किया। इस दौरान सभासदों के साथ अध्यक्ष प्रतिनिधि की नोंकझोक भी हुई।

आज दिनांक 20 जून 2024 नगर पंचायत सैयदराजा की बोर्ड की बैठक नगर पंचायत अध्यक्ष के दफ्तर में बुलायी गयी थी। बैठक की शुरुआत में सभासदगणों ने अपने वार्ड की अलग-अलग समस्याओं को रखा। समस्या रखने के उपरांत में अध्यक्ष प्रतिनिधि विशाल मद्धेशिया उर्फ टुन्नू  ने सभासदगणों के प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया। उनके इनकार करने पर अध्यक्ष प्रतिनिधि व सभासदगणों के बीच नोंकझोक शुरू हो गयी।

नोंकझोंक होते हुए मामला काफी गंभीर  हो गया तो सभासद बैठक का बहिष्कार करके बाहर चले गए। सभासदगणों का कहना है कि नगर पंचायत प्रतिनिधि द्वारा नगर में कराए गए कार्य में कोई पारदर्शिता नहीं लाई जा रही है। सभासद गणों के द्वारा वर्ष 2023-24 के आय-व्यय मांगने पर नहीं दिखाया जा रहा है। साथ ही कार्यवाही रजिस्टर को बोर्ड की बैठक में ही पूरा नहीं किया जाता है इसका भी आरोप  लगाया गया।
मीटिंग के दौरान रजिस्टर के पेज को खाली छोड़ दिया जाता हैं, जिससे सरकारी धन की बंदरबांट हो सके।  चेयरमैन प्रतिनिधि द्वारा बिना  बोर्ड के अनुमति से नगर पंचायत के तालाब के वृक्ष को मनमाने ढंग से कटवा दिया गया है । चेयरमैन प्रतिनिधि सभासद गणों के एक भी जनहित के कार्य को मानने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में मीटिंग करने का क्या मतलब है।

चेयरमैन प्रतिनिधि सभासद गणों  के सारे कार्य को नगर पंचायत कर्मचारी को करने से मना कर दिया है। बैठक में बैठे अधिशासी अधिकारी ने अपने सारे कार्य पल्ला झाड़ लिया है। इस वजह आज की बैठक का बहिष्कार किया गया है। सभासद गणों की मांग है कि प्रत्येक माह बोर्ड की बैठक होनी चाहिए। ऐसा नहीं होने पर बैठकों का बहिष्कार होता रहेगा।

 सभासदगणों ने कहा कि अगर हमारा कार्य चेयरमैन और कर्मचारी नहीं सुनेंगे तो हम अपने वार्ड की जनता की समस्या किसके समक्ष रखेंगे। इस दौरान  मौजूद सभासद मनीष कुमार, परवेज़ आलम, धीरज गुप्ता, इस्तेखार अहमद, सन्तोष जायसवाल, शिवा प्रसाद, गीता देवी, फिराक अंसारी थे।

 इस संबंध में विरोध करने वाले सभासदों का कहना था कि अध्यक्ष प्रतिनिधि द्वारा मनमाने तरीके से कार्य करने तथा वार्ड की समस्याओं को न दूर करने के मुद्दे के कारण आज हमें नगर पंचायत में व्याप्त गड़बड़ी के कारण इस बैठक का बहिष्कार करना पड़ा है। जिसका जिम्मेदार नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि तथा अधिशासी अधिकारी खुद हैं।

इस बहिष्कार के संबंध में जब नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि विशाल मद्धेशिया उर्फ टुन्नू  ने बताया कि परिवार है, परिवार में कहा सुनी होती रहती है और किसी प्रकार का बहिष्कार नहीं है। इस संबंध में अधिशासी अधिकारी जवाब देंगे।

वही इस संबंध में अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि आज बोर्ड की बैठक थी, जिसमें सभासदों द्वारा चेयरमैन प्रतिनिधि के व्यक्तिगत व्यवहार एवं कार्यों को के कारण नाराज सभासदों ने बैठक का बहिष्कार कर दिया है। वहीं उन्होंने कहा कि कार्यवाही रजिस्टर लिखने की बात जो सभासदों का कहना है कि वह गलत है। यदि अध्यक्ष द्वारा लिखित आदेश दे दिया जाए तो कार्यवाही रजिस्टर भी दिखा दिया जाएगा। रही बात छोटे पेड़ काटने की तो उसे पर उन्होंने कहा कि जो पेड़ काटे गए हैं। वह तालाब के सौंदरीकरण के लिए किया गया है और नए वृक्ष लगाए भी जाएंगे।

अब देखना है कि नगर पंचायत में असंतुष्ट सभासदों को किस प्रकार किस प्रकार मनाया जाता है या संतुष्ट किया जाता है या वे ऐसे ही लामबंद होकर अब नगर पंचायत के कार्य को  बाधित किया करते रहते हैं।