वर्मी कंपोस्ट यूनिट के लिए किसान यहां करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगा 75 फीसदी अनुदान
 

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत मिट्टी में जीवांश कार्बन बढ़ाने हेतु वर्मी कंपोस्ट यूनिट की स्थापना के लिए लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है।
 

वर्मी कंपोस्ट यूनिट के लिए किसान करें ऑनलाइन आवेदन

मिलेगा 75 फीसदी अनुदान

चंदौली जिले में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत मिट्टी में जीवांश कार्बन बढ़ाने हेतु वर्मी कंपोस्ट यूनिट की स्थापना के लिए लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है। इसके लिए सरकार द्वारा अनुदान भी दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

 कृषि विभाग के उपनिदेशक विजेंद्र कुमार के द्वारा जारी सूचना के अनुसार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत मिट्टी में जीवांश कार्बन बढ़ाने हेतु वर्मी कंपोस्ट यूनिट की स्थापना की जा रही है। इसके लिए वर्ष 2021 22 में इच्छुक पात्र एवं कृषक लाभार्थी को www.upagriculture.com पर वर्मी कंपोस्ट यूनिट के निर्माण हेतु ऑनलाइन आवेदन करना है।

 उन्होंने बताया कि पहले आओ पहले पाओ के नियम के आधार पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक किसान का चयन किया जाएगा और वर्मी कंपोस्ट यूनिट की स्थापना के लिए खर्च की धनराशि का प्रतीक 75% अनुदान के रूप में चयनित किसान को दिया जाएगा। इसके लिए उसे संबंधित खर्चे का बिल वाउचर देते हुए निर्मित वर्मी कंपोस्ट यूनिट की जियो टैगिंग करानी होगी। इसके लिए वह न्याय पंचायत प्राविधिक सहायक बीटीएम या एमटीए से संपर्क कर सकता है।

 बताया जा रहा है कि आवेदक के पास निम्न योग्यताओं का होना जरूरी है...


1. आवेदक उसी राजस्व गांव का मूल निवासी हो, जिस गांव से उसने आवेदन किया हो 2. आवेदक अपनी ग्राम सभा में प्रधान पद के लिए आरक्षित श्रेणी का ही होना चाहिए 3. आवेदक के पास न्यूनतम 1 एकड़ की भूमि होनी अनिवार्य है


4.  आवेदक ने कभी वर्मी कंपोस्ट यूनिट पर अनुदान का लाभ न लिया हो