संचारी रोग के रोकथाम के लिए बैठक, बताए गए साफ सफाई के निर्देश
 

साथ में कहा कि आकस्मिक में यदि कोई बीमारी हो तो अच्छे डॉक्टर को दिखायें। झोलाछाप डॉक्टर से इलाज न करायें। घर के आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दें।
 

चहनियां ब्लॉक सभागार में सफाई कर्मियों को फरमान

संचारी रोग नियंत्रण का चलाया जाएगा अभियान

पंचायत सहायकों संग बैठक करते सहायक विकास अधिकारी ने दिया संदेश

चंदौली जिले के चहनियां स्थित ब्लॉक सभागार में गुरुवार को संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर समस्त सफाई कर्मचारियों व पंचायत सहायक का बैठक हुआ, जिसमें कर्मचारियों को सहायक विकास अधिकारी ने इसके रोकथाम व लोगो को जागरूक करने का निर्देश दिया।
                
 बैठक में सहायक विकास अधिकारी राकेश दीक्षित ने कहा कि यदि हैंडपंप में लाल पानी, मटमैला पानी या फिर स्वाद बदलकर आ रहा है तो उसे चेक करके ग्राम प्रधान को सूचना देकर हैंडपंप को बंद करवा दें। पुराने टायर, प्लास्टिक में बारिश का पानी न जमा होने दें। नियमित समय पर कूलर के पानी को बदलें और पौधे वाले गमले में ज्यादा दिन तक वर्षा का पानी न टिकने दें। बोतलों  में पानी इकट्ठा न होने दें।  मच्छर के काटने या बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। सभी लोग फुल साइज हल्के कपड़े पहनें। सबसे ज्यादा अपने बच्चों पर भी ध्यान दें।

साथ में कहा कि आकस्मिक में यदि कोई बीमारी हो तो अच्छे डॉक्टर को दिखायें। झोलाछाप डॉक्टर से इलाज न करायें। घर के आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दें। जिस गली में नालियों का पानी उपरी सतह पर भरकर बह रहा है, तो  तत्काल उस नालियों का सफाई करें और आसपास में फैला हुआ कूड़ा सही ढंग से सफाई करें । यदि किसी भी प्रकार का शिकायत मिलता है तो सफाई कर्मचारी इसके खुद जिम्मेदार होंगे और वेतन में कटौती होगी ।

 1 जुलाई से 31 जुलाई  तक सफाई कर्मचारी सफाई कार्य सही ढंग से करेंगे। सफाई कर्मचारी घर घर जाकर सबको जागरूक करेंगे। वहीं स्वास्थ्य विभाग के बीसीपीएम जयप्रकाश द्वारा बताया गया कि सफाई कर्मचारी आशा की सहायता से घर घर जाँच करके सबका आभा कार्ड बनवायेंगे ।
        
इस दौरान ज्वाइंट वीडियो ओम प्रकाश, बीपीएम रोशन आरा, शिवांगी सिंह, बालमुकुंद ,गुलाब राम, विक्रम,  अजय कुमार गुप्ता ,शुभम यादव, आनंद, सूरज,सर्वेंद्र,सीताराम,अशोक, मदन, संजू,नेहा,अंजलि,नीलम,गुड़िया आदि लोग मौजूद रहे ।