PAL प्रयोगशाला की स्थापना के एक वर्ष पूर्ण होने पर की गई चर्चा
 

चहनिया विकास खंड में नीति आयोग द्वारा संचालित और कन्वेजीनियस संस्था की तरफ से उच्च प्राथमिक विद्यालयों में लैब की स्थापना के एक वर्ष पूरे होने की उपलब्धि पर चर्चा की गई । 
 

चहनिया ब्लॉक के शिक्षकों के साथ चर्चा

हृदयपुर कम्पोजिट विद्यालय का दिखाया फीड बैक

प्रधानाध्यापक वीरेंद्र यादव ने भी दी जानकारी

 

चंदौली जिले के चहनिया विकास खंड में नीति आयोग द्वारा संचालित और कन्वेजीनियस संस्था की तरफ से उच्च प्राथमिक विद्यालयों में लैब की स्थापना के एक वर्ष पूरे होने की उपलब्धि पर चर्चा की गई । संस्था के प्रमुख प्रवीण सर द्वारा डाटा  के अनुसार विभिन्न विद्यालयों में प्रयोग किये गए  बच्चों द्वारा पीएएल लैब पर बिताये गए  समय तथा बेस्ट परफॉर्मेंस वाले स्कूलों के बारे में बताते हुए इस जनपद को प्रथम स्थान आने पर सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी गई ।


         
इस दौरान  नीति आयोग के प्रभारी जितेंद्र कुमार गुप्ता द्वारा एक वर्ष की यात्रा में विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक तथा शिक्षकों से फीडबैक लिया गया, जिसमें कंपोजिट विद्यालय हृदयपुर के प्रधानाध्यापक राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित वीरेंद्र सिंह यादव ने अपने विद्यालय में पीएएल लैब की इस यात्रा को विस्तार से बताते हुए कहा कि इस तकनीकी  का शिक्षा के क्षेत्र में पहला प्रयोग,  हमारे जिले में हुआ है, हम लोगों के विद्यालय के बच्चों ने इसको बड़े ही प्रमुखता के साथ और बड़े ही सरलता के साथ चलने का और विषय वस्तु को समझने का प्रयास किया। नामांकन के साथ ठहराव और विषयों के विश्लेषण और मूल्यांकन करने का भी अवसर मिला कि बच्चे भी  अपनी उपलब्धि को डाटा के साथ देख सकते हैं । 

साथ ही बताया कि क्विज के आधार पर बच्चों के परफॉर्मेंस का पता चलता है और टेस्ट से एक्सपर्ट की राय पता चलती है और समरी में बताया जाता है कि बच्चों को और क्या करने की जरूरत है। एनालिसिस प्रक्रिया पर आधारित, ज्ञान पर आधारित और समझ पर आधारित है। इसके समरी में उनकी कमजोरी और ताकत के बारे में जानकारी मिलती है, जिससे उन्हें भी और शिक्षकों को भी सुधार करने में आसानी होती है।

 पीएएल लैब के संचालन में प्रमुख भूमिका निभाने वाले शिक्षक और प्रधानाध्यापक को नीति आयोग के प्रभारी तथा कन्वेजीनियस संस्था के प्रभारी प्रवीण सर की तरफ से शुभकामनाएं और बधाई दी गई। 

इस मीटिंग में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी ,जनपद के विभिन्न ब्लॉकों के फील्ड मैनेजमेंट स्टाफ तथा 70 विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापकों ने प्रतिभाग किया है ।