नेत्रहीन दिव्यांग रमेश राम के राशन कार्ड की जांच, अंत्योदय अन्न योजना का लाल कार्ड बनना पक्का
​​​​​​​

चंदौली जिले के धानापुर ब्लाक के धरांव गांव में दृष्टि बाधित दिव्यांग रमेश राम का राशन कार्ड काटकर दूसरे के नाम कर देने के मामले में शनिवार को जांच शुरू हो गई।
 

3 सदस्यीय टीम ने की मामले की जांच

बीडीओ धानापुर को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

जल्द नया कार्ड जारी होने की संभावना तेज

 

चंदौली जिले के धानापुर ब्लाक के धरांव गांव में दृष्टि बाधित दिव्यांग रमेश राम का राशन कार्ड काटकर दूसरे के नाम कर देने के मामले में शनिवार को जांच शुरू हो गई। जिलाधिकारी के निर्देश पर धानापुर बीडीओ की ओर से गठित तीन सदस्यीय टीम शनिवार को धरांव गांव पहुंची थी और अंत्योदय कार्ड योजना के पात्रता की जांच किया।


आपको बता दें कि ग्रामीणों से पूछताछ एवं अभिलेखीय साक्ष्यों के आधार पर प्रथम दृष्टया टीम ने दृष्टि बाधित दिव्यांग राम को पात्र माना, और पूरी रिपोर्ट बीडीओ को प्रेषित कर दिया। जांच आख्या के आधार पर अब उक्त गरीब का अंत्योदय अन्न योजना का लाल कार्ड बनना तय माना जा रहा है। दिव्यांग का राशन कार्ड काटकर दूसरे के नाम करने की गड़बड़ी को उजागर किया गया। 


बताते चलें कि शनिवार को युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल विभाग के खंड अधिकारी राजन यादव के नेतृत्व में एडीओ आइएसबी नित्यानंद सिंह एवं ग्राम पंचायत अधिकारी रुस्तम अली धरांव गांव में राशन कार्ड प्रकरण की जांच करने पहुंचे। उन्होंने दृष्टि बाधित दिव्यांग रमेश राम सहित सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के पात्रता की जांच किया। प्रथम दृष्टया जांच टीम ने दिव्यांग रमेश राम को पात्र बताया। किंतु जांच टीम के अफसरों ने रिपोर्ट बीडीओ को प्रेषित करने की बात कही।

 ग्राम पंचायत के प्रधान, सेक्रेटरी और लेखपाल सहित दर्जन भर ग्राम पंचायत सदस्यों के बहुमत से पारित प्रस्ताव को दरकिनार कर दृष्टि बाधित दिव्यांग रमेश राम के अंत्योदय राशन कार्ड को निरस्त कर दिया गया था। इस मामले में पूछे जाने पर एडीओ पंचायत राजेश सिंह ने बताया कि जांच पूरी कर ली गई है। रिपोर्ट के आधार पर पीड़ित का अंत्योदय कार्ड बनना तय है। विधायक सुशील सिंह और ब्लॉक प्रमुख अजय सिंह ने कहा कि दिव्यांग रमेश राम का अंत्योदय कार्ड तत्काल जारी करें। 

इधर, पूर्व विधायक मनोज कुमार सिंह डब्लू ने दिव्यांग रमेश राम को नया राशन कार्ड बनने तक प्रत्येक माह उस कार्ड पर मिलने वाले राशन की कीमत के तौर पर 875 रुपये देते रहने का भरोसा दिया। दिव्यांग के खाते में 875 रुपये डाल दिया है।