आकांक्षी ब्लॉक में सम्पूर्णता अभियान को सफलतापूर्वक किया लांच, 6 सूचकांक पर होगा कार्य
 

कार्यक्रम में एसडीएम व बीडीओ श्रीमती दिव्या ओझा ने बताया कि तीन माह मे ब्लॉक में 6 सूचकांक पर विभागों को मेहनत के साथ शत प्रतिशत सूचकांक पर सुधार लाना है।
 

आकांक्षी ब्लॉक चहनिया में नीति आयोग की पहल

सम्पूर्णता अभियान का ब्लॉक प्रमुख अरुण जायसवाल ने की शुरुआत

अभियान को सफल बनाने हेतु शपथ ग्रहण

चंदौली जिले में आज आकांक्षी ब्लॉक चहनियां मे नीति आयोग के अंतर्गत सम्पूर्णता अभियान का ब्लॉक प्रमुख अरुण जायसवाल के द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित और सरस्वती जी पर माल्यार्पण करके अभियान को सफल बनाने हेतु शपथ ग्रहण से किया गया।

बताते चले कि कार्यक्रम में एसडीएम व बीडीओ श्रीमती दिव्या ओझा ने बताया कि तीन माह मे ब्लॉक में 6 सूचकांक पर विभागों को मेहनत के साथ शत प्रतिशत सूचकांक पर सुधार लाना है। नीति आयोग और भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे आकांक्षी जनपद और आकांक्षी ब्लॉक के तहत 1 जुलाई 2024 से 30 सितंबर 2024 तक सभी 112 आकांक्षी जनपद और 500 आकांक्षी ब्लॉक में  6 संकेतकों को संतृप्त करने के लिए संपूर्णता अभियान चलाया जा रहा है।

 इस अभियान में ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के संकेतांक (गर्भवती महिलाओं की समय पूर्व देखभाल एवं टीकाकरण), बाल विकास विभाग के संकेतांक (गर्भवती महिलाओं को पूरक पोषण प्राप्ति), कृषि विभाग के संकेतांक (मृदा स्वास्थ्य परीक्षण कार्ड), शिक्षा विभाग के संकेतांक (स्कूलों में आधारभूत सुविधाएं को उपलब्ध कराना) तथा मधुमेह, हाइपरटेंशन परीक्षण समेत ब्लॉक का सर्वांगीण विकास समल्लित किया गया है।

 इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी संबंधित विभाग एक अभियान के रूप में कार्य करेंगे और समुदाय के हर व्यक्ति को विभाग की योजनाओं का लाभ पहुंचाएंगे। विभागों द्वारा नीति के संकेतांकों के शत प्रतिशत संतृप्ति की कार्ययोजना प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम मे प्रमुख जी और अधिकारियों के द्वारा 7 गर्भवती महिलाओं का गोद भराई भी किया गया। माननीय एसडीएम साहिबा ने पोस्टर प्रेजेंटेशन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर नीति आयोग से आयी वेदिका शेखर,एसीएमओ- आरबी शरण और श्री जेपी गुप्ता, सीडीपीओ- श्रीमती स्वाति पाठक, एमओआईसी- श्री रितेश जायसवाल, एडीओ सांख्यिकी अधिकारी- संतोष मिश्रा, एडीओ पंचायत- श्री राकेश दीक्षित, एडीओ आईएसबी हवलदार यादव तथा जिले से सांख्यिकी अधिकारी श्री नीरज श्रीवास्तव चहनिया ब्लॉक के सभी अधिकारी,  नीति आयोग के सहयोगी संस्थान पीरामल फाउंडेशन से हेमंत वर्मा, शशांक श्रीवास्तव, शुभम कुमार,जन सहयोग संस्थान से अजीत सोनी, विकास,अंकित, प्रज्ञा, प्रेम कुमार मौर्या, मुईनउद्दीन, एबीपी फेलो शिवानी, ब्लॉक के विद्यालय से चयनित छात्र, अध्यापक,आदि लोग मौजूद रहे।