राजकीय शिक्षकों का ओरिएंटेशन प्रशिक्षण का समाप्त, डायट प्राचार्य ने बांटे प्रमाणपत्र
 

 आप सभी लोग बच्चों को ज्ञानात्मक विकास के साथ-साथ भावनात्मक और क्रियात्मक ज्ञान देकर उनके ज्ञान को बाहरी जीवन से जोड़ने का प्रयास करें। साथ ही खुद को एक आदर्श शिक्षक के रूप में समाज में स्थापित करें।
 

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सकलडीहा में ओरिएंटेशन

6 दिन से चल रहा था उन्मुखीकरण प्रशिक्षण

शिक्षकों को दिए गए कई टिप्स

 एक आदर्श शिक्षक के रूप खुद को स्थापित करने की पहल


   
चंदौली जिले में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सकलडीहा  में लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के  शिक्षकों व प्रवक्ताओं का 6 दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण आज शनिवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में खत्म हो गया। समापन के अवसर पर विशिष्ट अतिथि सकलडीहा इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य  डॉ. एसके लाल ने कहा कि ऐसे प्रशिक्षण में बहुआयामी तरीके से सीखने का मौका मिलता है। यहां पर सीखकर शिक्षक सब कुछ कर सकते हैं ।

 डायट प्राचार्य डॉ. माया सिंह ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण कर अपने सम्बोधन में कहा कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से आप इन 6 दिनों में  संदर्भ दाताओं द्वारा बताए और सिखाए गए कौशलों में के माध्यम से आप सभी लोग अपने अपने विद्यालय को आदर्श और आनंदमयी विद्यालय बनाने का प्रयास करेंगे। राजकीय सेवा में जो नियमावली और सर्विस रूल्स बनाए गए हैं, उनका पालन करेंगे। आप लोगों को शिक्षण के दौरान बच्चों की कैरियर काउंसलिंग करेंगे और कमजोर बच्चे को उपचारात्मक शिक्षण के माध्यम से उनकी कमियों को दूर करेंगे। साथ ही प्रश्न पत्र का ऐसा निर्माण करेंगे जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके।

 आप सभी लोग बच्चों को ज्ञानात्मक विकास के साथ-साथ भावनात्मक और क्रियात्मक ज्ञान देकर उनके ज्ञान को बाहरी जीवन से जोड़ने का प्रयास करें। साथ ही खुद को एक आदर्श शिक्षक के रूप में समाज में स्थापित करें। हमें आशा ही नहीं पूरा विश्वास है कि आप सभी अपने-अपने दायित्वों को अपना कर्तव्य समझकर इमानदारी से करेंगे।

अंत में वरिष्ठ प्रवक्ता प्रिया पांडेय ने सभी राजकीय शिक्षकों और प्रवक्ताओं और आए हुए रिसोर्स पर्सन को धन्यवाद ज्ञापित किया। समापन के अवसर पर समस्त प्रवक्ता डॉ. रोशन सिंह, डॉ. बैजनाथ पान्डेय, जयन्त कुमार सिंह, राजेश सिंह, जितेंद्र सिंह, कमर अयूब ,अजहर  सईद, लिली श्रीवास्तव, राजश्री सिंह, कार्यलय स्टाफ  मनोज पाण्डेय, मोहन गुप्ता, वरुणेन्द्र तिवारी आदि लोग उपस्थित रहे।