अबकी बार चारों निकायों में बढ़ेंगे 23 मतदेय स्थल, बूथ पर बनेंगे रैंप
 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीएम ईशा दुहन ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के चारों निकायों में 1200 से अधिक मतदाता वाले बूथों को चिह्नित करने के साथ ही रैंप, बिजली, पानी, शौचालय समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।
 

नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी

दिसंबर माह में होने वाले हैं चुनाव

मतदेय स्थल बढ़ने से मतदाताओं को होगी सुविधा

प्रदेश के निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकायों में 1200 से अधिक मतदाता वाले बूथों को चिह्नित कर मतदेय स्थल बनाने का आदेश दिया है। इसके तहत जिले के चारों निकायों में 23 मतदेय स्थल बढ़ाए जाएंगे। इससे इस बार चुनाव में कुल 160 मतदेय स्थल स्थापित होंगे। बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप की व्यवस्था रहेगी। नगरीय निकाय चुनाव दिसंबर माह में होना है। इस दौरान जनपद में मुगलसराय नगर पालिका के साथ ही चंदौली, सैयदराजा और चकिया में नगर निकायों में चुनाव होने हैं। चुनाव को निष्पक्ष व सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन के साथ ही विभागीय अधिकारी तैयारियों में जुटे हैं। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीएम ईशा दुहन के निर्देश पर अधिकारी मतदान केंद्रों, स्थानों का निर्धारण, सत्यापन एवं परिवर्तन की प्रक्रिया में लग गए हैं। आयोग के आदेशानुसार 1200 से अधिक मतदाता वाले मतदेय स्थलों को भी चिह्नित किया गया है। इसमें मुगलसराय नगर पालिका में 15, चकिया में चार एवं चंदौली और सैयदराजा नगर पंचायतों में दो-दो मतदेय स्थल बढ़ाए जाएंगे। पिछले बार चारों निकाय में 137 बूथ ही बनाए गए थे। लेकिन इस बार मतदेय स्थल बढ़ने से मतदाताओं को सुविधा हो जाएंगी। 

कहा जा रहा है कि बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप, बिजली, पानी, शौचालय सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। नगरीय निकाय चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी मतदेय स्थलों को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया जाएगा। इसके जरिए मतदेय स्थलों पर होने वाली गतिविधियों की नजर कंट्रोल रूम से ही रखी जाएगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को मतदेय स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

 जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीएम ईशा दुहन ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के चारों निकायों में 1200 से अधिक मतदाता वाले बूथों को चिह्नित करने के साथ ही रैंप, बिजली, पानी, शौचालय समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए संबंधित उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारी मतदेय स्थलों का भ्रमण कर रहे हैं।