94 हजार लाभार्थी किसान खातेदारों का डाटा नहीं मिल रहा है डाटा, परेशान हैं तहसीलकर्मी
 

सकलडीहा तहसील क्षेत्र में 319 गांव हैं, जिनमें 122 गांव के 94 हजार किसान खातेदारों का राजस्व विभाग के पास डाटा मिल नहीं रहा है।
 

सकलडीहा तहसील में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का हाल

डाटा फिडिंग व सत्यापन का कार्य में परेशानी

इस तरह की आ रही है समस्या

चंदौली जिले की सकलडीहा तहसील में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत तहसील के 94 हजार लाभार्थी किसान खातेदारों का डाटा नहीं मिल रहा है। मंगलवार को एसडीएम मनोज पाठक और तहसीलदार सतीश कुमार ने राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी तो पता चला कि डाटा फिडिंग व सत्यापन का कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है। इसके पीछे प्रमुख कारण किसानों के बारे में सही सही जानकारी न मिल पाना बताया जा रहा है।

आपको बता दें कि सकलडीहा तहसील क्षेत्र में 319 गांव हैं, जिनमें 122 गांव के 94 हजार किसान खातेदारों का राजस्व विभाग के पास डाटा मिल नहीं रहा है। कई ऐसे खातेदार हैं, जो तहसील क्षेत्र के निवासी नहीं हैं, लेकिन पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कर दिया है। वहीं कई ऐसे आवेदनकर्ता भी हैं, जिन्होंने एक से अधिक बार आवेदन कर दिया है। इससे जिले में आवेदकों की संख्या बढ़ गयी है। 

इन सभी खातेदारों का सत्यापन कर डाटा फिडिंग का कार्य कृषि विभाग को दिया गया था, लेकिन उनके द्वारा सत्यापन कार्य पूरा नहीं हो पाया। इस कारण डीएम के निर्देश पर एसडीएम ने राजस्व विभाग के माध्यम से जांच शुरू करा दी है। इस संबंध में एसडीएम ने बताया कि 122 गांव के 94 हजार खातेदारों का सत्यापन करने का निर्देश दिया गया है।