खुशखबरी : चंदौली जिले में 63 गांवों को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि गांव बनाने का दावा
 

इसे भारतीय जनता पार्टी की सरकार के मुखिया नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू किया गया है।
 

संपूर्ण सुकन्या समृद्धि गांव में ऐसे होता है काम

अब तक खोले जा चुके हैं 11 हजार बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते

63 गांवों को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि गांव बनाने का दावा

चंदौली जनपद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत चल रही सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जनपद के डाकघरों द्वारा जमकर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इसकी वजह से जनपद के सभी डाकघरों में अब तक ही 11 हजार बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं। वहीं चंदौली जिले के 63 गांव को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि गांव बनाए जाने की बात कही जा रही है।

 डाकघर विभाग के अधिकारियों का दावा है कि आज भी जब इन 63 संपूर्ण सुकन्या समृद्धि गांवों में किसी भी कन्या का जन्म होता है, तो लोग बेटियों के जन्म की किलकारी के बाद अपने डाकिया से संपर्क करते हैं या सीधे डाकरघर जाकर अपनी नवजात बालिका का सुकन्या खाता खुलवाने की तैयारी कर लेते हैं।

 

आपको बता दें कि 10 साल तक की बालिकाओं का खाता मात्र 250 रुपए में खुलता है। इस सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य सिर्फ निवेश नहीं, बल्कि बालिकाओं के उज्जवल और समृद्धि भविष्य से जोड़कर देखा जाता है। सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज की दर 7.6% है। जमा धनराशि पर पर आयकर से भी छूट देने का सरकार ने प्रावधान कर रखा है। इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1 लाख 50 हजार तक जमा किया जा सकता है। बालिका के 18 साल की आयु प्राप्त कर लेने के बाद या दसवीं कक्षा पास करने के उपरांत जमा धनराशि का 50% तक निकाला जा सकता है। खाते की अवधि खाता खोलने की तारीख से लेकर 21 वर्ष तक की बताई जाती है। अगर उसके पहले बालिका द्वारा 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर लिया गया है और उसका विवाह हो गया है तो उस समय इस खाते को बंद किया जा सकता है।

इसमें जमा धनराशि पूर्णतया बालिकाओं के लिए ही है, जिसका उपयोग उनकी शिक्षा और कैरियर के साथ-साथ विवाह में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह योजना बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए जारी की गई एक खास पहल है। इसे भारतीय जनता पार्टी की सरकार के मुखिया नरेंद्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू किया गया है।

 इस बारे में जानकारी देते हुए डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि चंदौली जनपद में 63 गांव संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम बन चुके हैं। लोगों से अपील है कि गरीब और वंचित परिवार की बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा कर उन्हें सशक्त बनाने का काम करें। इससे बालिकाओं की शिक्षा उनके कैरियर के साथ-साथ विवाह में काफी मदद मिलती है।