कोतवाली चंदौली में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन, पुलिस ने किया 50 यूनिट रक्तदान
 

जिलाधिकारी चन्दौली ने रक्तदान कर युवाओं को प्रेरित कर बताया कि रक्तदान एक महादान है, जिससे दूसरों की जिन्दगी बचाई जा सकती है। इसके लिए रक्तदान करना जरुरी है। इसमें सभी को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।
 


उपनिरीक्षक प्रियंका सिंह ने 4 माह में किया दो बार रक्तदान

ऐसा है चंदौली एसपी का संकल्प

सभी सर्किल में होंगे इस तरह के आयोजन

चंदौली जिले में पुलिस ने रक्तदान की पहल की और कहा कि खून की जरूरत वही समझ सकता है, जिसकी एक-एक सांस उसपर टिकी हो। खून के जरूरतमंदों की मजबूरी समझते हुए और मानवता का धर्म निभाते हुए 8 डिग्री की कड़ाके की ठंड में भी महादानियों का पारा चढ़ा रहा। चंदौली पुलिस की पहल पर लगे रक्तदान शिविर में 50 यूनिट रक्तदान हुआ।

आम जन की सुरक्षा में जुटे पुलिसकर्मियों ने पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अनिल कुमार की पहल पर ठाना है कि उनके जिले में किसी की मृत्यु खून की कमी से नहीं होने दी जाएगी। पुलिस अधीक्षक चंदौली ने गाँधी जयन्ती से संकल्प लिया तब से लगातार जनपद चन्दौली के अलग-अलग सर्किल में रक्तदान शिविरों का आयोजन करा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक द्वारा अपने अधीनस्थों से किए गए आह्वान पर सभी आला अधिकारियों ने मिलकर एक योजना बनाई कि जरूरतमंदों के लिए यह खाकी रक्तवीर बनकर लोगों की मदद करेगी।

इसी क्रम में रविवार दिनांक 28 जनवरी 2024 को पंडित कमलापति त्रिपाठी जिला संयुक्त चिकित्सालय चन्दौली के चिकित्सकों व विशेषज्ञों की टीम के तत्वाधान में डॉ. अनिल कुमार की अध्यक्षता में कोतवाली चंदौली में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उपरोक्त रक्तदान शिविर में मुख्य अतिथि जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुण्डे, पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार ने खुद रक्तदान करके रक्तदान शिविर का शुभारम्भ किया।

जिलाधिकारी चन्दौली ने रक्तदान कर युवाओं को प्रेरित कर बताया कि रक्तदान एक महादान है, जिससे दूसरों की जिन्दगी बचाई जा सकती है। इसके लिए रक्तदान करना जरुरी है। इसमें सभी को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।

 एसपी डॉ. अनिल कुमार ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता है। यह एक बहुत नेक कार्य है। ऐसा करके हम किसी को नया जीवन प्रदान कर सकते हैं। जागरूकता की कमी होने के कारण कई बार मरीजों को रक्त नहीं मिल पाता है, जिससे उनको बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। हमारा मुख्य उद्देश्य समाज में रक्तदान को लेकर भ्रान्तियों को दूर करना हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग रक्तदान करने हेतु प्रेरित हो। जिससे थैलेसीमिया मरीजों को और दुर्घटना व सर्जरी में पीड़ितों व मरीजों को समय से रक्त उपलब्ध हो सके।

इस रक्तदान शिविर में प्रतिसार निरीक्षक चन्दौली, पुलिस ऑफिस चन्दौली व सदर सर्किल के थाना कोतवाली चन्दौली, कन्दवा, सैयदराजा, व महिला थाना के 60 पुलिसकर्मियों, चिकित्साकर्मियों, ग्राम प्रहरी व संभ्रान्त व्यक्तियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। जिसमें लगभग 50 पुलिसकर्मियों, चिकित्साकर्मियों, ग्राम प्रहरी व संभ्रान्त व्यक्तियों ने किया रक्तदान महिला थाना प्रभारी उपनिरीक्षक प्रियंका सिंह ने 4 माह में दो बार रक्तदान कर एक सराहनीय कार्य किया तथा महिला आरक्षियों को भी बढ़-चढ़कर रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया है।