बिहार जा रहा है चंदौली का गेहूं, कैसे पूरा होगा खरीद का टारगेट, टेंशन में हैं अधिकारी

अपर जिलाधिकारी द्वारा विगत बैठक में अवशेष सीएमआर वाले जिला प्रबंधकों व केन्द्र प्रभारियों के विरुद्ध सीएमआर निल न होने की स्थिति में कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।
 

खरीद की धीमी प्रगति पर अपर जिलाधिकारी नाराज

लापरवाह केंद्र प्रभारियों के खिलाफ एक्शन की धुड़की

किसानों से करें संपर्क करके खरीदें गेहूं

चंदौली जिले के गेहूं खरीद के काम में लगाए गए अधिकारियों की हीला हवाली और जिले में बिचौलियों की सक्रियता की वजह से गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा होता नहीं दिखाई दे रहा है। जिले में अभी तक केवल लक्ष्य के सापेक्ष 6% के आसपास खरीद हो पाई है। एक एजेंसी को छोड़कर अन्य एजेंसियां निष्क्रिय पड़ी हुई हैं। इसीलिए अपर जिलाधिकारी ने एक बार फिर बैठक करके सभी विभाग के अफसर की नकल कसी है और गेहूं खरीद के लक्ष्य को हर हाल में हासिल करने का संकल्प दोहराया है।

बताया जा रहा है कि बिहार और उड़ीसा की ओर गेहूं जाने की शिकायत संज्ञान में आने के बाद से अधिकारियों में हड़कंप मची हुई है और अधिकारी अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए नए-नए तरीके अपनाने की सोच रहे हैं।

अपर जिलाधिकारी अभय कुमार पांडेय की अध्यक्षता में रबी विपणन वर्ष 2024-25 के अन्तर्गत गेहूँ  क्रय से सम्बन्धित बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। अपर जिलाधिकारी द्वारा विगत बैठक में अवशेष सीएमआर वाले जिला प्रबंधकों व केन्द्र प्रभारियों के विरुद्ध सीएमआर निल न होने की स्थिति में कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में कुल गेहूँ क्रय लक्ष्य 110600 मीटरी टन के सापेक्ष 1297 किसानों से 7102.21 मी0टन (6.42 प्रतिशत) खरीद हो चुकी है, जिसमें अकेले 15.42 प्रतिशत् खरीद खाद्य विभाग की है एवं दूसरे पायदान पर भारतीय खाद्य निगम है।
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी द्वारा सभी क्रय एजेंसियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार गेहूं खरीद के प्रति कितनी संवेदनशील है और केन्द्र प्रभारी एवं जिला प्रबंधक गेहूँ क्रय न कर पाने के बहाने बता रहे हैं तथा सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला खाद्य विपणन अधिकारी को क्रय एजेंसी, पीसीयू, एनसीसीएफ, नैफेड, यूपीएसएस के जिला प्रबंधकों द्वारा मात्र 01 प्रतिशत्, 02 प्रतिशत एवं 03 प्रतिशत् गेहूँ खरीद करने के दृष्टिगत उनके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

बैठक के दौरान जिला खाद्य विपणन अधिकारी अनुपम कुमार निगम, एआर कोऑपरेटिव सहित क्रय केंद्र प्रभारी उपस्थित रहे।