आकांक्षात्मक जनपदों में शामिल चंदौली का शानदार परफॉर्मेंस, अब मिलेगा 10 करोड़ रुपये का इनाम

tds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_show चंदौली सहित प्रदेश के चार आकांक्षात्मक जिले नीति आयोग के विभिन्न मापदंडों के तहत विश्वसनीय प्रदर्शन के बदौलत विभिन्न विकासपरक योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए अतिरिक्त धन प्राप्त करने के हकदार बन गए हैं। धान का कटोरा कहे जाने वाले चंदौली जनपद ने समग्र प्रदर्शन कर काफी प्रभावशाली रैंक हासिल किया है। इस प्रर्दशन के
 

tds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_show

चंदौली सहित प्रदेश के चार आकांक्षात्मक जिले नीति आयोग के विभिन्न मापदंडों के तहत विश्वसनीय प्रदर्शन के बदौलत विभिन्न विकासपरक योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए अतिरिक्त धन प्राप्त करने के हकदार बन गए हैं।

धान का कटोरा कहे जाने वाले चंदौली जनपद ने समग्र प्रदर्शन कर काफी प्रभावशाली रैंक हासिल किया है। इस प्रर्दशन के आधार पर चंदौली उत्तर प्रदेश सरकार से 10 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन प्राप्त करने का हकदार बन गया है। तीन अन्य जिलों को भी तीन करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड प्राप्त होगा। फंड का आवंटन अगस्त और सितंबर 2020 में प्रदर्शन के आधार पर किया गया है।

बलरामपुर ने शिक्षा क्षेत्र में अच्छा कार्य किया है तो वहीं चित्रकूट ने वित्तीय समावेशन और कौशल विकास में उत्कृष्ट कार्य किया है। इसके अलावा, फतेहपुर जिले ने कृषि और जल संसाधनों में अच्छी रैंक हासिल की है।

नीति आयोग आकांक्षात्मक जिलों बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, चंदौली, सोनभद्र, फतेहपुर और चित्रकूट को विकासात्मक मापदंडों के माध्यम से रैंक हासिल करने पर अतिरिक्त धन का आवंटन करता है। देश के 115 आकांक्षात्मक जिलों की सूची में उत्तर प्रदेश के आठ जिले शामिल हैं। इनमें से इन चार जिलों ने विकास में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए काम किया है। जिला मजिस्ट्रेट और संबंधित जिलों के जिला कलेक्टरों ने अतिरिक्त आवंटन का लाभ उठाने के लिए 30 नवंबर तक कार्य योजना तैयार कर कार्यक्रम प्रबंधन इकाई (पीएमयू) को सौंप दी है।