नवीन मंडी चंदौली के धान क्रय केन्द्रों का जिलाधिकारी ने की जांच, हर एक चीज को बारीकी से परखा
 

चंदौली जिले के जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे ने नवीन मंडी परिसर में धान खरीद के लिए विभिन्न एजेंसियों  का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बारीकी से जांच की।
 

जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

पारदर्शिता के साथ खरीद में तेजी लाने का फरमान

समय पर भुगतान करने का दिया आदेश

दलालों को खरीद से दूर रखने का फरमान

 

चंदौली जिले के जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे ने नवीन मंडी परिसर में धान खरीद के लिए विभिन्न एजेंसियों का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बारीकी से जांच की। जांच के दौरान उन्होंने निर्देशित करते हुए किसानों को बैठने पानी सहित अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। 


जिलाधिकारी में क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि खरीद हुए धान को तिरपाल आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए रखा जाय। मंडी परिसर में जिन कृषकों का धान खरीद होनी है, उन्हीं का धान नवीन मंडी में अंदर रखा जाए अनावश्यक भीड़ न हो इसके लिए बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। धान खरीद के लिए जनपद में पर्याप्त बोरे की उपलब्धता सुनिश्चित रहे इसके लिए डिप्टी आरएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि समय से डिमांड सुनिश्चित करते रहे।

 

नवीन मंडी में कुल 11 क्रय केंद्र स्थापित हैं। खाद्य विभाग, मंडी परिषद, एफसीआई, यूपीएस सहित अन्य क्रय केंद्र नवीन मंडी में स्थापित हैं। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के अंत में सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों का धान की खरीद पूरी पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित किया जाए। नमी मापक यंत्र का उपयोग शत प्रतिशत सुनिश्चित हो। 

जिलाधिकारी ने किसानों के धान का भुगतान शासन के टाइमलाइन के अंदर भुगतान करने के लिए डिप्टी आरएमओ को निर्देशित किया। साथ ही निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने धन केंद्र पर विक्रय के लिए गए धान की गुणवत्ता को देखा और क्रय किए गए धान की बोरियों का वजन कराया। क्रय केंद्र प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा कि खरीद की गई धान को समय से निर्धारित मिलों पर पहुंचने के लिए निर्देशित किया। 

किसानों के बैंक खाते में धनराशि स्थानांतरित करने की प्रगति के संबंध में जानकारी लेते हुए क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया कि जिन कृषकों का धान की खरीद हो चुकी है सभी किसानों के खाते में 48 घंटे के अंदर धनराशि भेजने की कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी दशा में किसानों का शोषण न हो, यदि शिकायत मिली तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

निरीक्षण के दौरान मंडी सचिव अनूप श्रीवास्तव सहित अन्य क्रय केंद्र प्रभारी एवं धान का विक्रय कर रहे किसान उपस्थित रहे।