सम्पूर्ण समाधान दिवस में आईं 115 शिकायतें, केवल 8 शिकायतों का मौके पर हुआ निस्तारण

इनमें कुछ शिकायतों का तो मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया, जबकि कुछ शिकायतें निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को अग्रसारित कर दीं।
 

नहरों में पानी उपलब्ध कराने के लिए सिंचाई विभाग के साथ मीटिंग

विभागीय अफसरों के साथ डीएम व SP ने की चर्चा

किसानों को हर हाल में मिलना चाहिए पानी

चंदौली जिले में जन सामान्य की शिकायतों एवं समस्याओं का एक ही स्थल पर निस्तारण कराने के उद्देश्य से जनपद के समस्त तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इसा दौराना 115 शिकायतो में केवल 8 शिकायतों का मौके पर निस्तारण हो पाया।

इसी क्रम में आज तहसील पीडीडीयू नगर में जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे, अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा आए हुए फरियादियों की समस्याओं को सुना गया तथा शिकायतों का त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को प्रेषित किया गया।

इस दौरान कोई राशन कार्ड तो कोई राजस्व विभाग से संबंधित शिकायत लेकर आया। इनमें कुछ शिकायतों का तो मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया, जबकि कुछ शिकायतें निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को अग्रसारित कर दीं।

उन्होंने कहा कि अवैध अतिक्रमण के मामले में पुलिस फोर्स के साथ मौके पर जाकर निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि तालाब, जमीन की पैमाईश, दाखिल खारिज, अवैध कब्जा, चकरोड़, नाली के अतिक्रमण को पुलिस फोर्स के साथ हटवाने का कार्य करें। शिकायतकर्ताओं को मौके पर बुलाएं। उसके आने पर लिखित रूप से उल्लेख करें तथा निस्तारण के प्रकरण का फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी भी करें।

तहसील दिवस के अन्त में जिलाधिकारी ने वहां पर उपस्थित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी को सख्त निर्देश दिए हैं कि यदि किसी विभाग का प्रकरण लंबित अगले तहसील दिवस तक पाया जाएगा तो विभागीय कार्रवाई तत्काल सुनिश्चित किया जाएगा।

संपूर्ण समाधान दिवस समाप्ति पर जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर नहरों में पानी से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों के खेतों में हर हाल में नहर का पानी पहुंचना चाहिए। इसको लेकर किसी प्रकार की शिकायत मुझ तक आने पर किसी को बख्शा नहीं जाएगा। बंधी डिवीजन, नलकूप विभाग सहित अन्य संबंधित अधिकारियों से रोस्टर की जानकारी ली और उसी आधार पर पानी की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि नहर और गंगा से अवैध कटान की निगरानी सिंचाई विभाग के अधिकारी रखें, उस पर समुचित कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय।