सम्पूर्ण समाधान दिवस पर डीएम-एसपी का फरमान, जमीनों के मामले में मौके पर जाकर होगा फैसला

आज आए जमीन के मामलों का पुलिस व राजस्व की टीम द्वारा संयुक्त रुप से निस्तारण करने के लिए कहा और एक भी शिकायत के निस्तारण में लापरवाही न बरतने की बात समझायी।
 

लापरवाही के साथ न हो मामले का निस्तारण

फरियादियों को न करें परेशान

रिपोर्ट आख्या दोनों पक्षों के सामने बनाएं

चंदौली जिले के जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुण्डे व पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार की अध्यक्षता में आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। दोनों अधिकारियों ने फरियादियों की शिकायत सुनकर मामलों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का निर्देश दिए।
आज आए जमीन के मामलों का पुलिस व राजस्व की टीम द्वारा संयुक्त रुप से निस्तारण करने के लिए कहा और एक भी शिकायत के निस्तारण में लापरवाही न बरतने की बात समझायी।

आज 3 फरवरी 2024 को जनपद के प्रत्येक तहसील स्तर पर संपूर्ण समाधान दिवस  का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुण्डे व पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार द्वारा फरियादियों की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को मौके पर जाकर जनशिकायतों की निष्पक्ष जाँच करके विधिक निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध रूप से निस्तारण करने तथा जिन प्रार्थना पत्रों का निस्तारण उच्चाधिकारी स्तर से किया जाना है। उन पर रिपोर्ट लगाकर सम्बंधित अधिकारी को प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया गया। शिकायतों के निस्तारण हेतु टीमों को मौके पर पहुंचने हेतु रवाना किया गया । इसके अतिरिक्त जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारीगण द्वारा अपने-अपने सर्किल की तहसीलों में उपस्थित रहकर जनशिकायतों का निस्तारण कराया गया ।


 संपूर्ण समाधान दिवस में दिए गए आवश्यक निर्देश-
-तहसील संपूर्ण समाधान दिवस के सार्थकता तब है जब इसमें आने वाले फरियादियों को समय से न्याय मिले । इस दिवस की अपेक्षा पर खरा उतरने के लिए आधिकारिक कर्मचारीगण प्रतिबद्ध हो ।
-इससे आने वाले प्रार्थना पत्र का निस्तारण समय से एवं निष्पक्ष तथा स्थलीय सत्यापन के साथ होना चाहिए।
-अधिकारीगण संबंधित कर्मचारियों के साथ मौके पर जाकर शिकायतकर्ता का पक्ष सुनते हुए उसका निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें ।
-उन्होंने कहा है कि थाना से संबंधित प्रकरणों को थाना अध्यक्ष एवं तहसीलदार स्वयं मौके पर जाकर निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें।
-संपूर्ण समाधान दिवस आयोजन में वरासत, भूमि विवाद , अतिक्रमण की शिकायतों पर राजस्व अधिकारियों को निर्देशित दिया कि राजस्व निरीक्षक, लेखपाल तथा पुलिसकर्मियों को मौके पर भेज कर स्थलीय निरीक्षण करते हुए नियमानुसार निस्तारण किया जाए।

डीएम ने सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस पर आए प्रार्थना पत्रों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर होना चाहिए। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही होने पर संबंधित अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। तथा फरियादियों की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को मौके पर जाकर जनशिकायतों की निष्पक्ष जांच करके विधिक निस्तारण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को कहा। प्राप्त प्रार्थना पत्रों का समय से निस्तारण करने तथा जिन प्रार्थना पत्रों का निस्तारण उच्चाधिकारी स्तर से किया जाना है उन पर रिपोर्ट लगाकर संबंधित अधिकारी को प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया ।

पुलिस अधीक्षक चन्दौली सभी को निर्देशित करते हुए कहा की जमीन/राजस्व से सम्बन्धित सभी प्रकरणों में पुलिस व राजस्व की टीमों द्वारा संयुक्त रुप से प्रकरण का जाँच व निस्तारण करे। जिससे फरियादियों को अलग-अलग भटकना न पड़े व प्रकरणों का त्वरित व न्याय पूर्ण निस्तारण हो सके।
जमीन सम्बंधित थाना स्तर, आइजीआरएस या अन्य सभी माध्यमों से प्राप्त प्रार्थना पत्रों को थाना समाधान दिवस रजिस्टर में अंकित कर एवं दोनों पक्षों को सूचित करते हुए पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम द्वारा मौके पर पहुँचकर प्रकरण का निस्तारण करते हुए रिपोर्ट आख्या दोनों पक्षों के समक्ष ही बना कर उनके हस्ताक्षर करायें।