आज भी पकड़ा गया मुन्नाभाई, दोस्त को पास कराने के लिए दे रहे था गणित की परीक्षा

पहली पारी में विज्ञान की परीक्षा के दौरान 3291 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित पाए गए। वहीं दूसरी पारी में जीव विज्ञान की परीक्षा में 899 तथा गणित की परीक्षा में कुल 629 परीक्षार्थी अनुपस्थित है।
 

जिले में 4891 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ी

बच्चन मौर्य इंटर कॉलेज इनायतपुर में दबोचा गया फर्जी परीक्षार्थी

केंद्र व्यवस्थापक पर भी की गयी है कार्रवाई


चंदौली जिले में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की संचालित परीक्षा में आज भी 4000 से अधिक छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दीं। वही दूसरे छात्र के स्थान पर परीक्षा दे रहे एक फर्जी छात्र को भी गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है। 

 

इस मामले की जानकारी देते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक जयप्रकाश ने बताया है कि प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र संख्या 1233 स्वर्गीय बच्चन मौर्य इंटर कॉलेज इनायतपुर में अभिषेक कुमार यादव की जगह जुम्मन अली परीक्षा दे रहा था। यह मुन्ना भाई अनुक्रमांक 1232484877 पर परीक्षा देकर कई साल से फेल हो रहे अपने साथी को पास कराना चाहता था। इस दौरान नकली छात्र को विद्यालय पर उपस्थित केंद्र व्यवस्थापक ने पकड़ लिया है और इसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। 

पकड़े गए छात्र जुम्मन अली ने बताया कि वह अपने मित्र के स्थान पर परीक्षा दे रहा था, क्योंकि वह पिछले 3 सालों से फेल होता जा रहा था। उसे अबकी बार पास कराने के लिए उसकी जगह परीक्षा देने के लिए तैयार हो गया था। इस दौरान केंद्र व्यवस्थापक पर भी कार्यवाही की गई है, उन्हें तत्काल केंद्र व्यवस्थापक के पद से हटा दिया गया है।

 जिला विद्यालय कार्यालय से निरीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार आज हाई स्कूल की प्रथम पाली में विज्ञान की परीक्षा थी। वहीं दूसरी पारी में इंटरमीडिएट जीव विज्ञान एवं गणित की परीक्षा संपन्न हुई है। पहली पारी में विज्ञान की परीक्षा के दौरान 3291 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित पाए गए। वहीं दूसरी पारी में जीव विज्ञान की परीक्षा में 899 तथा गणित की परीक्षा में कुल 629 परीक्षार्थी अनुपस्थित है। इस तरह से जिले में 4891 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ी है।

 इस दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक जयप्रकाश ने कहा कि परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ-साथ सचल उड़ाका दल के नेतृत्व में आज कुल 36 परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया, जहां पर परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गयीं।

जिला विद्यालय निरीक्षक  जयप्रकाश के नेतृत्व में सभी केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा 2023 का संचालन कड़ाई से हो रहा है। हर केंद्र पर प्रवेश के पहले गेट पर तलाशी हो रही है। इसी क्रम में जिला मुख्यालय के कटसिला स्थित परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की सघन तलाशी तथा कड़ाई के साथ परीक्षा संचालन केंद्र व्यवस्थापक, स्टैटिक मजिस्ट्रेट व वाह्य केंद्र व्यवस्थापक के निगरानी में  हो रही है।