ठेकेदार कर रहे किसानों से गुंडई,  कार्रवाई नहीं हुयी तो डीएम ऑफिस पर होगा आत्मदाह
 

किसानों का कहना है कि राजस्व अभिलेख में मार्ग की चौड़ाई जितनी दर्ज है, कार्यदाई संस्था उतने पर ही सड़क कार्य करें और किसानों के खेत की मिट्टी को ना निकली जाए।
 

किसानों के खेतों को JCB से खोदा गड्ढे में किया गया तब्दील

किसानों की शिकायत के बाद भी नहीं हो रही सुनवाई

प्रार्थना पत्र देने के बाद भी नहीं हुई मौके पर जांच

किसान बोले-DM आफिस के बाहर किया जाएगा आत्महत्या

चंदौली जिले के सैयदराजा थाना अंतर्गत मगरही गांव के ग्रामीणों ने सड़क निर्माण के दौरान बृहस्पतिवार को किसानों ने कार्यदाई संस्था के ऊपर गंभीर  आरोप लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने कुछ देर बाद जिलाधिकारी कार्यालय में जाकर न्याय की गुहार लगाई। इस दौरान ग्रामीणों ने कहा कि अगर खेत के गड्ढे को नहीं पाटा गया तो जिला अधिकारी के कार्यालय के बाहर आत्महत्या कर जान दिया जाएगा।

आपको बता दें कि मगरही गांव में सड़क का निर्माण लोक निर्माण विभाग की ओर से कराया जा रहा है, ग्रामीणों के अनुसार कार्यदाई संस्था बिना अधिग्रहीत भूमि के निशान देही के मौके पर सड़क निर्माण कार्य कर रही है। इतना ही नहीं किसानों के खेतों से सड़क निर्माण में प्रयोग होने वाली मिट्टी को अवैधानिक तौर पर किसानों के खेत से  खोदकर सड़क में मिट्टी डाल रही है, कहां की खेतों में गहरा गड्ढा सड़क मानक के प्रतिकूल मौके पर कायम किया है, जिससे सिंचाई के समय खेत जोतने के समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

किसानों ने कहा कहा कि खेत में मिट्टी को भी कटाव अधिक मात्रा में होगा। ऐसे गड्ढे में पानी भरे रहने से कृषि कार्य के समय दुर्घटना की आशंका बनी रहेगी। किसानों ने कहा कि इसके लिए बीते दिनों कई बार जिलाधिकारी को भी पत्रक दिए थे, इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। इससे नाराज होकर ग्रामीण विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

किसानों का कहना है कि राजस्व अभिलेख में मार्ग की चौड़ाई जितनी दर्ज है, कार्यदाई संस्था उतने पर ही सड़क कार्य करें और किसानों के खेत की मिट्टी को ना निकली जाए। किसानों की मिट्टी निकाली जा रही है तो लोगों को उसका मुआवजा कार्यदायी संस्था से दिलवाया जाय।

इस दौरान किसान विजय सिंह ने बताया कि वाराणसी के पिपरी के पास रहता हूं, मेरी मगरही गांव में पुश्तैनी जमीन है। सड़क को बनाने वाली कार्यदायी संस्था द्वारा अवैध तरीके से कई किसानों के  खेत की मिट्टी खोदकर सड़क पर गिराया जा रहा है। मौके पर 6 फीट गड्ढा होने की वजह से ट्रैक्टर भी कई खेतों में नहीं जा सकता और बिना सूचना के जबरदस्ती खेतों में नाला बना रहे हैं, और इसका कोई मुआवजा तक किसानों को नहीं मिला है।

इस बारे में बृहस्पतिवार को जिलाधिकारी के कार्यालय पर पत्रक देकर न्याय की गुहार लगाई गयी है। अगर जिलाधिकारी  इस समस्या पर ध्यान न देकर खेत के गड्ढे को अगर पाटने का कार्य  नहीं करवाते हैं तो जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना प्रदर्शन व सामूहिक आत्महत्या करने की कोशिश की जाएगी। प्रशासन जब पीड़ितों के साथ न्याय नहीं करेगा तो जीने से क्या फायदा है।