अब जाकर फिक्स हुआ है समितियों पर खाद बांटने का दिन व समय, देखिए अपने इलाके का दिन
 

इस दौरान वहां पर संबंधित साधन सहकारी समिति के सचिव के साथ-साथ कृषि विभाग के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे।
 

जानिए कब आपकी समिति पर बंटेगी खाद

कौन कौन अधिकारी रहेंगे मौजूद

कैसे रखा जाएगा खाद के वितरण का हिसाब-किताब

चंदौली जिले की जिलाधिकारी ईशा दुहन ने सहकारिता की समितियों पर सुचारू रूप से खाद और डीएपी का वितरण सुनिश्चित कराने के लिए रोस्टर जारी किया है। इसके लिए जनपद के सभी 85 समितियों पर खाद्य के वितरण का दिन और समय निर्धारित करते हुए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।  जिलाधिकारी ने इसके लिए एक लिखित आदेश जारी कर दिया है। 

बताया जा रहा है कि खाद वितरण निश्चित तिथियों व दिनों पर ही किया जाएगा। इस दौरान वहां पर संबंधित साधन सहकारी समिति के सचिव के साथ-साथ कृषि विभाग के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे। जिलाधिकारी ने यह आदेश जारी करते हुए किसानों से कहा है कि खतौनी लेकर ही किसानों को सहकारी समितियों पर खाद लेने जाना है और एक खतौनी पर अधिकतम 6 बोरी यूरिया एक किसान को दी जाएगी।

जिलाधिकारी ने बड़े किसानों को इफको या कृभको ग्राहक सेवा केंद्रों से खाद लेने की सलाह दी है।  जिलाधिकारी ने यह भी सुनिश्चित किया है कि खाद वितरण का पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा और खाद लेने वाले कृषक के नाम के साथ-साथ उसके पिता का नाम, बोयी गयी फसल का नाम और उसका मोबाइल नंबर अंकित करते हुए पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा। इस दौरान नियमानुसार नैनो यूरिया का भी वितरण अनिवार्य है।

 जिलाधिकारी ने खाद वितरण के समय जमा होने वाली भीड़ और अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए जिला कृषि अधिकारी तथा पुलिस के अधिकारियों से मौके पर पुलिस की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देशित किया है।

 आप यहां देख सकते हैं कि आपके समिति पर किस दिन खाद का वितरण किया जाएगा और उसके लिए किस अधिकारी को जिम्मेदार बनाया गया है......