लोकसभा चुनाव 2024 : मतदान कार्मिकों को मिलेगी फर्स्ट एड किट, अस्वस्थ होने पर आएगी काम

लगभग 9 हजार कार्मिक चुनाव में लगाए जाएंगे। मतदान के समय तक गर्मी भी चरम पर होगी। ऐसे में चुनाव में लगे कार्मिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 20 हजार फर्स्ट एड किटें तैयार की गई हैं।
 

एक जून को अंतिम चरण में होगा मतदान

प्रत्येक पोलिंग पार्टी को दी जाएंगी दवाएं

हर पार्टी के पास होंगी चार-चार किटें

गर्मी के मौसम के देखकर अलर्टनेस

चंदौली जिले में लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग भी तैयारी में जुटा है। मतदान कार्मिकों के लिए फर्स्ट एड किट तैयार की जा रही हैं। ताकि गर्मी के मौसम में मतदान कार्मिकों किसी तरह की मुश्किल स्थिति में मदद मिल सके। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अपनी ओर से तैयारी कर रहा है।
आपको बता दें कि इन किटों में पैरासिटामोल समेत आठ दवाएं हैं। साथ ही ओआरएस का पाउडर व बैंडेज भी रखे गए हैं। जनपद में चार विधानसभा क्षेत्र हैं। एक विधानसभा क्षेत्र रावर्ट्सगंज लोकसभा सीट, जबकि तीन विधानसभाएं चंदौली लोकसभा में हैं। दोनों लोकसभा सीट पर अंतिम चरण में एक जून को मतदान होना है।

बताते चलें कि लगभग 9 हजार कार्मिक चुनाव में लगाए जाएंगे। मतदान के समय तक गर्मी भी चरम पर होगी। ऐसे में चुनाव में लगे कार्मिकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 20 हजार फर्स्ट एड किटें तैयार की गई हैं। प्रत्येक पोलिंग पार्टी को चार-चार किटें दी जाएंगी। मतदान के दिन आशा बूथों पर उपस्थित रहेंगी। सभी एंबुलेंस सक्रिय रहेंगी।


किट में रहेंगी ये दवाएं
पैरासिटामोल, डोपेरीडोन, डाइसाइक्लोमाइन, ओमीप्रा जोल, मेट्रोनीडाजोल, ओफ्लाक्सासीन, ओआरएस, मांटीलूकास्ट, फेरामाइसीटीन क्रीम, बैंडेज आदि रहेगा।
इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी  डा. वाईके राय ने बताया कि किटों में जुकाम, बुखार, सिर दर्द, पेट दर्द से लेकर उल्टी और एंटीबायोटिक दवाएं होंगी। चोट लगने पर लगाने के लिए क्रीम और बैंडेज भी किट में रखे गए हैं। गर्मी के मद्देनजर ओआरएस पाउडर भी रहेगा।