हेड और टेल के किसानों को पानी नहीं आश्वासन देते हैं चंदौली के अधिकारी, बनाते हैं शानदार बहाने

tds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_show चंदौली जिले के जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल के नेतृत्व में मंगलवार को विकास भवन सभागार में आयोजित किसान दिवस हंगामेदार रहा। सिचाई के मुद्दे को लेकर किसान मुखर रहे। अधिकारियों पर टेल तक नहरों का पानी पहुंचाने व नलकूपों की मरम्मत में लापरवाही का आरोप लगाया। अंत में कर्मनाशा व चंद्रप्रभा एक्सईएन ने आपस में
 

tds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_showtds_top_like_show

चंदौली जिले के जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल के नेतृत्व में मंगलवार को विकास भवन सभागार में आयोजित किसान दिवस हंगामेदार रहा। सिचाई के मुद्दे को लेकर किसान मुखर रहे। अधिकारियों पर टेल तक नहरों का पानी पहुंचाने व नलकूपों की मरम्मत में लापरवाही का आरोप लगाया। अंत में कर्मनाशा व चंद्रप्रभा एक्सईएन ने आपस में वार्ता कर आठ-आठ दिन हेड और टेल के किसानों को पानी देने का प्रस्ताव रखा। आखिरकार इस पर सहमति बन गई। किसानों ने 31 जुलाई तक टेल तक पानी नहीं पहुंचने पर जिला प्रशासन का घेराव व उग्र आंदोलन की चेतावनी दी।

डीएम के पहुंचते ही किसानों ने खराब नलकूपों व खस्ताहाल नहरों का मुद्दा उठाया। जनपद के दिवाकरपुर, माटीगांव, बकौड़ी, चारी समेत दर्जनों गांवों में लगे राजकीय नलकूप ठप पड़े हैं। कहीं बिजली तो कहीं तकनीकी गड़बड़ी आड़े आ रही है। किसानों का कहना था कि खराब नलकूपों की मरम्मत को कई बार एक्सईएन नलकूप व उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया लेकिन मरम्मत नहीं कराई गई। जेई व एसडीओ कभी भी नलकूपों का निरीक्षण करने की जहमत नहीं उठाते हैं। पानी के अभाव में धान की नर्सरी सूखने लगी है। डीएम ने एक्सईएन से जवाब-तलब किया लेकिन एक्सईएन नलकूप चालकों की संख्या ही नहीं बता पाए। जल संरक्षण समिति के बारे में भी जानकारी नहीं दी। इस पर डीएम ने जमकर क्लास लगाई। साथ ही 24 घंटे के अंदर नलकूपों का निरीक्षण कर चालू कराने का सख्त निर्देश दिया। दोबारा शिकायत मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

किसानों का कहना था कि पांच जुलाई से ही नहरों का संचालन किया जा रहा लेकिन आज तक टेल तक पानी नहीं पहुंचा। लेफ्ट कर्मनाशा नहर का पानी विशुनपुरा गांव से आगे नहीं पहुंच रहा है। नरवन क्षेत्र के डेढ़गांवा, नेगुरा, सिकठा समेत दर्जनों गांवों के सिवान में धूल उड़ रही है। जमुनीपुर माइनर में बर्थरा खुर्द गांव के आगे पानी नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में पिपरी गांव के किसानों के लिए नर्सरी की सिचाई करना मुश्किल साबित हो रहा है।

किसानों ने आरोप लगाया कि कोलपुर माइनर की तलहटी में कभी भी पानी नहीं पहुंचता है। विभाग माइनर में इतना पानी पहुंचा दे कि किसान पंपिग सेट लगाकर पानी लिफ्ट कर लें, तो धान की रोपाई हो जाएगी। लेहरा-मनिहरा ड्रेन की सफाई न होने से बारिश के दौरान सिवान जलमग्न होने का भी मुद्दा उठाया। इस पर अधिकारी बगले झांकते नजर आए।

नौगढ़ क्षेत्र के करवदियां बंधी का तटबंध पिछले छह माह से क्षतिग्रस्त है। किसान दिवस में इसको लेकर किसानों ने हंगामा किया लेकिन एई बंधी डिविजन को इसके बारे में कोई जानकारी ही नहीं थी। उच्चाधिकारियों ने जब पूछा तो उन्होंने इसकी जानकारी होने से साफ इंकार कर दिया। अफसर सुधर जाएं वरना शासन को भेंजेगे पत्र

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने अधिकारियों की लापरवाही पर गहरी नाराजगी जताई। कहा अफसर ईमानदारी के साथ दायित्वों का निर्वहन करें वरना विभागीय कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेजा जाएगा। इसके बाद सख्त कार्रवाई होनी तय है। शासन की प्रमुख योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।