लगता है चंदौली में फेल हो जाएगा जल जीवन मिशन, हर ब्लॉक में खस्ताहाल है योजना
 

चंदौली जिले में जल जीवन मिशन का काम कब और कैसे पूरा होगा यह कहा नहीं जा सकता। जिले में कमीशनखोरी व ठेकेदारों की मनमानी के कारण कई जगहों पर काम आधा अधूरा लटका पड़ा है।
 

जल जीवन मिशन में कमीशनखोरी जोरों पर

ठेकेदारों की मनमानी जारी

जल निगम करता है 80 प्रतिशत काम पूरा होने का दावा

  कहीं डूब न जाएं 1200 करोड़ रुपये 

चंदौली जिले में जल जीवन मिशन का काम कब और कैसे पूरा होगा यह कहा नहीं जा सकता। जिले में कमीशनखोरी व ठेकेदारों की मनमानी के कारण कई जगहों पर काम आधा अधूरा लटका पड़ा है। किसी काम को पूरा करने की किसी टाइम लाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। हालांकि जल निगम के अफसर पल्ला झाड़ने के लिए 80 प्रतिशत काम पूरा होने  का दावा करते हैं।


मार्च 2021 से चल रही करीब 1200 करोड़ रुपये की हर घर-नल जल योजना की गति बेहद सुस्त है। मार्च 2024 तक योजना को धरातल पर उतारकर हर घर में पेयजल की आपूर्ति शुरू करनी थी लेकिन तीन वर्ष से ज्यादा समय बीतने के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाया। हालांकि जल निगम 80 प्रतिशत काम पूरा होने का दावा कर रहा है लेकिन अभी तक किसी भी इलाके के किसी घर में पानी नहीं पहुंचा। 

आपको बता दें कि हर घर नल जल योजना के तहत जिले की 734 ग्राम पंचायतों में पानी पहुंचाने के लिए मार्च 2024 तक काम पूरा करना था। तीन साल से ज्यादा समय बीतने के बाद भी कई गांवों में पानी की टंकी, बोरिंग, कनेक्शन और पाइप लाइन बिछाने का काम अधूरा है।


टांडाकला क्षेत्र के टांडाखुर्द,  समुदपुर व सरौली में पानी की टंकी बन गई हैं, लेकिन घरों में कनेक्शन नहीं दिए गए। कार्यदायी संस्था सड़कों को खोदकर पाइप बिछा दी है, लेकिन मलबा और गड्ढे छोड़कर चली गई है। वहीं, सोनबरसा गांव में घरों में कनेक्शन दे दिए गए हैं, लेकिन टंकी का निर्माण कार्य अभी पूरा नहीं हो पाया। वहीं पट्टी ग्राम सभा में अभी घरों में कनेक्शन नहीं दिए गए। महमदपुर गांव में सड़क खोदकर पाइप बिछाने के बाद मलबा छोड़ दिया गया है। टंकी का निर्माण कार्य चल रहा है। 


इसके अलावा ताराजीवनपुर क्षेत्र में अभी घरों में पानी की सप्लाई शुरू नहीं हो पाई है। सकलडीहा ब्लॉक के आलमपुर, सरेसर, नसीरपुर पट्टन,  रेवसा,  धूसखास,  जलालपुर,  सरोई, पटपरा,  टडिया,  तारापुर,  जीवनपुर,  कुछमन,  केशवपुर गांव में पाइप लाइन बिछाने और पानी की टंकियों का काम पूरा नहीं हो पाया। 


चहनिया ब्लॉक के कैली,  कुरहना,  भूपौली,  महरखा,  खर्रा,  डेरवा कला समेत अन्य गांवों में टंकी और पाइप लाइन बिछाने का काम अधूरा है। कई गांवों पाइपों लाइन बिछाने के बाद सड़कों की मरम्मत नहीं कराई गई।