गंगा के किनारे रात में धुंआधार तरीके से JCB से होता है खनन, तस्वीरें देखकर लगाइए अंदाजा
 

चंदौली जिले के कई इलाके अवैध रूप से खनन के लिए फिलहाल चर्चा में है। यहां पर खनन माफिया मनमानी तरीके से जेसीबी और ट्रैक्टरों को लगाकर मिट्टी की खुदाई कर रहे हैं और मनमाने दाम पर मिट्टी बेचकर पैसा कमा रहे हैं।
 

कई इलाके अवैध रूप से खनन के लिए चर्चा में

गंगा के किनारे खनन करने का खास कारण

 इसलिए करते हैं रात के साये में सारा काम

सब कुछ जानकर खामोश हैं अफसर

 

चंदौली जिले के कई इलाके अवैध रूप से खनन के लिए फिलहाल चर्चा में है। यहां पर खनन माफिया मनमानी तरीके से जेसीबी और ट्रैक्टरों को लगाकर मिट्टी की खुदाई कर रहे हैं और मनमाने दाम पर मिट्टी बेचकर पैसा कमा रहे हैं। इससे एक ओर जहां गंगा के किनारे कटान का खतरा बढ़ रहा है। वहीं सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है।

 ताजा मामला शुक्रवार को तब उजागर हुआ है जब बहादुरपुर गांव के नरिया बस्ती में अवैध रूप से मिट्टी खुदाई कर रहे  ट्रैक्टर के धक्का लगने के कारण एक नवयुवक की मौत हो गई और इसके बाद लोगों ने जमकर हंगामा किया। बताया जा रहा है कि 15 साल के मोहित यादव की मौत के बाद मौके पर खनन कर रही जेसीबी मशीन व मिट्टी ढोने के लिए लगाए गये ट्रैक्टर मौके से लापता हो गये। लेकिन आप खनन की तस्वीरों को देखकर इसका अंदाजा लगा सकते हैं।

लोगों का कहना है कि जलीलपुर चौकी अंतर्गत बहादुरपुर गांव के नरिया बस्ती क्षेत्र में गंगा के तटवर्ती इलाके में मिट्टी की अवैध खनन का धंधा जोरों पर फल फूल रहा है। यहां जेसीबी और ट्रैक्टरों खुदाई का काम जोरशोर से जारी है। आज हादसे के बाद यह काम कुछ दिनों के लिए भले ही बंद हो जाए, लेकिन सबकी जेब गर्म करने यह काम फिर से शुरू हो जाता है। 
 
सूत्रों की माने तो बहादुरपुर व कुंडा गांव के चार-पांच यादव के बिरादरी के दबंग खनन माफियाओं के अलावा कुछ और लोग शामिल हैं, जो रात भर जेसीबी मशीन लगाकर जमीन से मिट्टी खोदवाते रहते हैं और ट्रैक्टर से ढुलवाकर मिट्टी बेचते हैं। कहते हैं कि यह काम बहादुरपुर व कुंडा के इलाके में अधिक होता है। ये लोग किसानों की जमीन को कम पैसे में लेकर मिट्टी को धुंआधार तरीके से खोदवाते रहते हैं। 

खनन में शामिल एक युवक ने बताया कि दिन में लोगों को खुदाई खटकती है। इसीलिए सारा काम रात में करते हैं। पुलिस, थाना, चौकी सब लोग अपना हिस्सा लेते हैं। इसीलिए कोई रोकटोक नहीं करते हैं। गंगा के किनारे की मिट्टी आसानी से निकल जाती है और गंगा में बाढ़ आने पर फिर से भर भी जाती है। इसीलिए इन इलाकों में खनन जोरदार तरीके से चलता है। 

आपको याद होगा कि जलीलपुर चौकी अंतर्गत बहादुरपुर गांव के नरिया बस्ती क्षेत्र में अवैध मिट्टी खुदाई कर रहे जेसीबी और ट्रैक्टर से धक्का लगने के कारण बहादुरपुर गांव के चंद्रमा यादव का पुत्र मोहित यादव की मौके पर मौत हो गयी। घटना के बाद अवैध खुदाई कर रहे जेसीबी व ट्रैक्टर संचालक फरार हो गये। लोगों की सूचना पर पहुंचे परिजनों ने पुलिस को दी सूचना देकर घटना के बारे में बताया तो जलीलपुर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मुगलसराय थाने ले आई और मामले में जांच पड़ताल करके कार्रवाई करने की बात कही।