अस्पताल व गो-आश्रय स्थल पर भी सब कुछ ठीक ठाक, अच्छी की गयी थी तैयारी
 

इस दौरान जिला चिकित्सालय में मंत्री जी द्वारा आकस्मिक कक्ष, डिजिटल एक्सरे, पुरुष व महिला वार्ड, दवाओं का स्टोर रूम का निरीक्षण व भर्ती मरीजों से मिलकर उनके स्वास्थ्य एवं चल रहे इलाज के बारे में पूछताछ के जानकारी ली।
 

 प्रभारी मंत्री संजीव कुमार गोंड का दौरा सकुशल संपन्न

सब कुछ अच्छा देखकर गए मंत्री जी

 किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं

सिर्फ दिशा निर्देश ही देते रहे मंत्रीजी


चंदौली जिले के दौरे पर आए सरकार के समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के राज्यमंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री संजीव कुमार गोंड द्वारा अपने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दूसरे दिन पंडित कमलापति राजकीय चिकित्सालय, चंदौली, गो-आश्रय स्थल कठौरी का निरीक्षण किया। 

इस दौरान जिला चिकित्सालय में मंत्री जी द्वारा आकस्मिक कक्ष, डिजिटल एक्सरे, पुरुष व महिला वार्ड, दवाओं का स्टोर रूम का निरीक्षण व भर्ती मरीजों से मिलकर उनके स्वास्थ्य एवं चल रहे इलाज के बारे में पूछताछ के जानकारी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि मरीजों को बेहतर चिकित्सा  एवं आवश्यक दवाइयों उपलब्ध कराई जाय। मरीजों के इलाज में कोई हीला हवाली नहीं होनी चाहिए। स्टोर में  में दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे। 

इसके बाद गो आश्रय स्थल कठौरी के निरीक्षण के दौरान पशु आश्रय स्थल पर मूलभूत सुविधाएं दुरुस्त पाया गया। उन्होंने पशु आश्रय स्थल पर बकाएदे भूसा गोदाम, पानी की व्यवस्था, तिरपाल, टिनशेड, विद्युत व्यवस्था, चारा की उपलब्धता को देखा। वहीं कमजोर दो पशुओं को देख बेहतर चिकित्सा के साथ ही स्वास्थ्य की देखभाल करने का निर्देश दिया। उन्होंने आश्रय स्थल की साफ-सफाई और पशुओं को पर्याप्त मात्रा में अहार की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। आगामी गर्मी के मौसम को देते हुए परिसर में पर्याप्त छाया की व्यवस्था सुनिश्चित रखा जाय।  मंत्री जी द्वारा गो-पूजन किया गया साथ ही परिसर में पौधरोपण का कार्य भी किया गया। 

प्रभारी मंत्री जी द्वारा मलिन बस्ती वार्ड नं 5 पिछड़ी अलीनगर के लोगों से मिलकर उनके स्वास्थ्य की हालचाल पूछा। साथ ही स्वस्थ रहने के लिए जरूरी जानकारी दी । अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि बच्चों को स्कूल प्रतिदिन जरूर भेजें, उनसे अच्छा व्यवहार करें, बच्चे कल के भविष्य है। सभी बच्चों को शिक्षा देना सरकार की प्राथमिकता में है। प्रदेश सरकार निशुल्क यूनिफॉर्म, पुस्तक, मिड डे मील, स्कूल में हाईटेक पठन-पाठन हेतु प्रोजेक्टर सहित अन्य तमाम कार्यों को सरकार द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार हर गरीब को छत देने का दृढ़ संकल्प किया है। इस दिशा में निरंतर तेजी से कार्य किया जा रहा है।

मंत्री जी ने कहा कि 2024 तक हर गरीब परिवार को छत दिया जाएगा। कहा कि ठेला, खोमचा, रेहड़ी- पटरी पर दुकान लगाने वाले लोगों को सरकार द्वारा 10 हजार रूपया देकर व्यवसाय शुरू करने के लिए योजना शुरू किया है, बेहद कारगर साबित हो रहा है। लोगों को धीरे-धीरे आसान किस्तों में जमा कर फिर अधिक पैसा उठाकर अपने रोजगार में वृद्धि पा सकते हैं अब किसी साहूकार से ब्याज पर पैसा लेने की आवश्यकता नहीं है सरकार गरीबों के साथ खड़ी है। उन्होंने उपस्थित लोगों को बिजली,  पानी,  शिक्षा, स्वास्थ सहित अन्य जनहित कार्यों में केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा हुए किये जा रहे परिवर्तन को अवगत कराया। 

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को आवास की चाभियाँ सौपी, पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति प्रमाण पत्र दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का फीता काटकर शुभारंभ किया। साथ ही परिवार से मिलकर सरकार द्वारा प्राप्त हो रही निशुल्क राशन, उज्जवला योजना के बारे में पूछा। साथ ही परिवार के साथ जलपान भी ग्रहण किए। 
      
 निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी एस एन श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी, पीओ डूडा, अधिशासी अभियंता नगर पालिका, सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण/आसपास की ग्रामीण जनता उपस्थित रहे।