जल्द लॉन्च होगी कैशलेस चिकित्सा सुविधा, सड़क दुर्घटना में घायलों को मिलेगा लाभ

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा देश भर में सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए कैशलेस चिकित्सा सुविधा लाने की योजना बनाई जा रही है। इसे तीन-चार महीने में लॉन्च किया जाएगा।
 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की पेशकश

सड़क दुर्घटना में पीड़ितों के लिए खास सुविधा

कैशलेस चिकित्सा सुविधा लाने की योजना पर हो रहा काम

चंदौली जिले जल्द ही सड़क दुर्घटना में पीड़ितों के लिए कैशलेस चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था होने वाली है। तीन-चार महीनों के अंदर ही इस सुविधा को लॉन्च करने की तैयारी हो रही हैं।

बताते चले कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा देश भर में सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए कैशलेस चिकित्सा सुविधा लाने की योजना बनाई जा रही है। इसे तीन-चार महीने में लॉन्च किया जाएगा।


मंत्रालय के सचिव अनुराग जैन ने एक कार्यक्रम में कहा, भारत में सड़क दुर्घटना में होने वालो मौतों की संख्या दुनिया में सबसे ज़्यादा है। जैन के मुताबित संशोधित मोटर वाहन अधिनियम 2019 (एमवीए 2019) में दुर्घटना में घायल पीड़ितों को मुफ्त और कैशलेस चिकित्सा उपचार का प्रावधान किया गया है। कुछ राज्यों ने इसे लागू किया है, लेकिन अब सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ मिलकर इसे पूरे देश में लागू करेगा।
जैन ने बताया, इस योजना के तहत दुर्घटना स्थल के निकटतम उपयुक्त अस्पताल में दुर्घटना पीड़ितों के लिए कैशलेस ट्रॉमा देखभाल उपचार प्रदान करने की तैयारी है। इसका उद्देश्य यह है कि सड़क दुर्घटना पीड़ितों को तुरंत नजदीकी अस्पताल में इलाज मिल सके। इससे कई जानें बचाई जा सकेगी।