PM किसान निधि पाना है तो करना होगा ये काम, अब सबको नहीं मिल पाएगी निधि    

चंदौली जिले में केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अब फार्मर रजिस्ट्री अनिवार्य कर दी गई है। 30 सितंबर तक हर हाल में किसानों को फार्मर रजिस्ट्री करानी होगी।
 

किसान सम्मान निधि के लिए नयी नीति

अब फार्मर रजिस्ट्री अनिवार्य बनाने की तैयारी

किसानों के पास है 30 सितंबर तक का मौका 

चंदौली जिले में केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि के लिए अब फार्मर रजिस्ट्री अनिवार्य कर दी गई है। 30 सितंबर तक हर हाल में किसानों को फार्मर रजिस्ट्री करानी होगी। अगर आप इस कार्य में चूक जाएंगे तो आपको सम्मान निधि से वंचित रहना पड़ सकता है। सरकार ने इसके लिए नयी पहल शुरू की है, जिसके लिए 30 सितंबर आखिरी तारीख रखी गयी है। 


आपको बता दे कि प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के पत्र के बाद राजस्व और कृषि विभाग इसे अंतिम रूप देने में जुटा है। जिला कृषि उपनिदेशक ने बताया कि यह एक बुनियादी रजिस्ट्री होगी जिसमें किसानों का पूरा विवरण दर्ज होगा। किसान रजिस्ट्री, किसानों का डिजिटल डाटा बेस होगा। इसमें किसान की यूनिक आईडी बनाई जाएगी। इसके लिए खसरा खतौनी में दर्ज अभिलेख का उपयोग किया जाएगा। 


नई व्यवस्था के अनुसार यदि कोई किसान या उसका परिवार किसान रजिस्ट्री अभियान के तहत अपना नाम दर्ज नहीं कराता है, तो उसे भविष्य में पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त सहित अन्य योजनाओं के लाभ उन्हे नहीं मिलेंगे। यही नहीं एक बार डाटा तैयार होने के बाद भविष्य में किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अलग से सत्यापन नहीं करवाना होगा।                            

चंदौली जिले के प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसानों के खातों में 16वीं किस्त की धनराशि भेजी जा चुकी है। इसका लाभ एक लाख 76 हजार किसानों को मिला है। इसके लिए जिले में दो लाख से अधिक किसानों ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में लाभ लेने के लिए आवेदन किया था। इस योजना में किसानों के खाते में साल में छह हजार रुपये भेजी जाती है। इस चक्र में जिले के एक लाख 76 हजार किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि योजना की धनराशि भेज दी गई है। बाकी को निधि का इंतजार है।