अब चकिया विधानसभा के लिए आए 24 करोड़, सुधरेंगी चकिया विधानसभा की 25 सड़कें
 

चकिया विधानसभा की क्षतिग्रस्त सड़कों को दुरुस्त करने के लिए शासन की ओर से कवायद जारी है। लोगों की मांग और शासन के निर्देश पर लोक निर्माण खंड की ओर से चकिया विधानसभा की क्षतिग्रस्त सड़कों की दशा सुधारने के लिए 24 करोड़ रुपये की कार्ययोजना तैयार कर ली है
 

फरवरी में बनेंगी चकिया विधानसभा की ये सड़के

खराब व क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए 24 करोड़ का प्लान

पहली किस्त मिलते ही काम हुआ शुरू

 टेंडर के बाद सड़कों पर लगेगा काम 

 

चंदौली जिले के चकिया विधानसभा की क्षतिग्रस्त सड़कों को दुरुस्त करने के लिए शासन की ओर से कवायद जारी है। लोगों की मांग और शासन के निर्देश पर लोक निर्माण खंड की ओर से चकिया विधानसभा की क्षतिग्रस्त सड़कों की दशा सुधारने के लिए 24 करोड़ रुपये की कार्ययोजना तैयार कर ली है, ताकि जल्द से जल्द इनकी मरम्मत करायी जा सके।  कार्ययोजना को शासन की मंजूरी मिलने के साथ ही विभाग को 80 लाख रुपये प्रदान कर दिए गए हैं, जिसके बाद विभाग टेंडर की प्रक्रिया में जुट गया है। विभाग के अधिकारियों की माने तो जनवरी माह के अंत में या फरवरी के पहले सप्ताह में टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर फरवरी माह के दूसरे या तीसरे सप्ताह से मरम्मत कार्य आरंभ कर दिए जाने की संभावना है। 

बताया जा रहा है कि चकिया विधानसभा की अधिकांश सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। विगत पांच वर्षों से मरम्मत कार्य न कराए जाने के कारण इन सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। इससे इन सड़कों पर चलना जोखिमभरा हो गया है। बरसात के दिनों में सड़क पर बने गड्ढों में पानी भर जाने के कारण लोग गिरकर चोटहिल हो रहे हैं। सड़कों पर मरम्मत की मांग को लेकर ग्रामीण कई बार धरना-प्रदर्शन भी कर चुके हैं। इनमें कुछ सड़कें मुख्यालय तो कुछ अन्य जनपदों तक जाती हैं। बावजूद इसके इन सड़कों की मरम्मत पर ध्यान नहीं दिया जा रहा था। 

ग्रामीणों की मांग पर शासन का निर्देश मिलने के बाद पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड ने सड़कों का सर्वे कराने के बाद करीब 24 करोड़ की कार्ययोजना तैयार की थी। मरम्मत के लिए 25 सड़कों का चयन किया गया है। कार्ययोजना को शासन की मंजूरी मिलने के साथ ही 80 लाख रुपये अवमुक्त कर दिए गए हैं। धन मिलने के बाद विभाग टेंडर की प्रक्रिया में जुट गया है। विभाग ने आगामी फरवरी माह से मरम्मत कार्य आरंभ हो जाने की संभावना जताई है।

 इन सड़कों का किया गया है चयन


चकिया विधानसभा के लोगों की मांग पर मरम्मत के लिए विधानसभा की जिन सड़कों का चयन किया गया है उनमें चकिया बाजार के नवीनीकरण, गोविंदीपुर से सवैया मार्ग, वायापुर से घुरहूपुरर संपर्क मार्ग वाया रसिया, बंगालीपुर, खरौझा मार्ग, भभौरा से शहाबगंज बार्डर तक मार्ग, चंदौली-चकिया से चक सोहदवार मार्ग, कलानी-जिगना-कवलपुरा मार्ग, खखड़ा संपर्क मार्ग से ठाकुर बस्ती व हरिजन बस्ती संपर्क मार्ग, रोहाखी से बिहार बार्डर मार्ग, बरौड़ा-हरौड़ा से जिगना मार्ग, बैरगढ़ गांव से चौराहे तक संपर्क मार्ग, ठठवा से मझगाई के यादव बस्ती तक संपर्क मार्ग, करवनिया से देऊरा बरवाटांड मार्ग, बैगाढ़ से चिकनी संपर्क मार्ग, रिठिया से बजरडीहा मार्ग, अहरौरा-चकिया से दाऊदपुर मार्ग, शेरवा-चकिया से गनेशपुर मार्ग, सोनहुल से अमरा संपर्क मार्ग, चकिया-इलिया से छित्तमपुर मार्ग, भभौरा से मूसाखांड बांध मार्ग, भोड़सर मुस्लिम बस्ती संपर्क मार्ग, चकिया-चंदौली से डूही सूही होते हुए चंदौली नहर मार्ग, चंदौली-चकिया से पखनपुर मार्ग, लेवा-इलिया से कमती इमिलिया अंबर मार्ग, लेहरा शाखा से कनेरा मार्ग और घनकुवारी से चौखड़ सोनभद्र मार्ग शामिल हैं।

जिले के निर्माण खंड के अधिशाषी अभियंता प्रवीण कुमार का कहना है कि शासन के निर्देश पर सर्वे कराकर 25 सड़कों का मरम्मत के लिए चयन किया गया है। इसके लिए 24 करोड़ रुपये की कार्ययोजना शासन को भेजी गई थी जिसे मंजूरी मिल गई है। मरम्मत कार्य के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। जनवरी माह में प्रक्रिया पूरी कर फरवरी माह से कार्य आरंभ करा दिया जाएगा।