प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना वर्जन 2.0 की हुई शुरुआत, दूसरी संतान बेटी होने पर उठाए इस योजन का लाभ
 

चंदौली जिले में अब गर्भवती व बच्चों के स्वास्थ्य व पोषण को बेहतर करने के लिए शासन ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) का उच्चीकरण किया है। इस योजना के तहत पूर्व में पहला बच्ची होने पर सरकार की ओर से पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाती थी, लेकिन अब खुशी की बात यह है कि दूसरी संतान बेटी होने पर भी इस योजना के तहत छह हजार रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी।
 

अब आपके लिए खुशखबरी

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का आप भी ले सकती हैं लाभ

 दूसरी संतान बेटी होने पर भी मिलेगा फायदा

 सरकार ने बदल दिए हैं नियम

 

चंदौली जिले में अब गर्भवती व बच्चों के स्वास्थ्य व पोषण को बेहतर करने के लिए शासन ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) का उच्चीकरण किया है। इस योजना के तहत पूर्व में पहला बच्ची होने पर सरकार की ओर से पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाती थी, लेकिन अब खुशी की बात यह है कि दूसरी संतान बेटी होने पर भी इस योजना के तहत छह हजार रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और मिशन शक्ति के अन्तर्गत उपयोजना सामर्थ्य के माध्यम से किये जाने का निर्णय लिया है। 

आपको बता दें कि योजना के अन्तर्गत आंशिक बदलाव भी किये गए हैं, जिसको अब पीएमएमबीवाई वर्जन 2 के नाम से जाना जाएगा। योग्य लाभार्थी महिलाओं को योजना का लाभ लेने के लिए पहले आवेदन करना होगा। आवेदन में सभी तरह के आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। आवेदन सही पाए जाने के बाद ही उन्हें इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

जानकारी के अनुसार ऐसी महिलाएं जिनकी पारिवारिक आय आठ लाख रुपये प्रति वर्ष से कम हो, मनरेगा जॉब कार्ड धारक महिलाएं, महिला किसान जो किसान सम्मान निधि के तहत लाभार्थी हों, श्रम कार्ड धारक महिलाएं, आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत महिला लाभार्थी, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ता, बीपीएल राशन कार्ड धारक महिलाओं को भी लाभ मिलेगा।