एकमुश्त समाधान योजना में कैसा है चंदौली जिले का हाल, जानिए सभी डिवीजन की वसूली
 

विगत आठ नवंबर से चल रहे एकमुश्त समाधान योजना में अब तक मुगलसराय डिवीजन में 6 हजार 244 बकाएदारों ने 8 करोड़ 56 लाख रुपये बिजली का बकाया बिल जमा किया है।
 

चंदौली जिले में पूरी तरह सफल नहीं हुयी योजना

2 लाख से अधिक बकाएदार उदासीन

केवल 28 हजार उपभोक्ताओं ने दिए बिल

जानिए किस डिवीजन को मिला सबसे अधिक राजस्व

उत्तर प्रदेश में शासन के निर्देश पर बिजली विभाग की ओर से 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक एकमुश्त समाधान (ओटीएस) योजना चलाई जा रही है। इस दौरान विभाग को जिले के 2 लाख 33 हजार 636 बिजली बिल के बकाएदार उपभोक्ताओं से करीब 300 करोड़ रुपये जमा कराने थे, लेकिन गुरुवार तक मिले आंकड़े में केवल 27 करोड़ 24 लाख रुपये ही जमा हो सके हैं। जिले में 28 हजार 25 उपभोक्ताओं ने ही योजना का लाभ उठाया है, बाकी तक या तो जानकारी नहीं पहुंची है या वह जमा करने के मूड में नहीं हैं।

बताया जा रहा है कि बिजली बिल के काउंटरों पर प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोग बिल जमा करने के लिए जुट रहे हैं। इससे काउंटरों पर गहमा-गहमी बनी हुई है। विगत आठ नवंबर से चल रहे एकमुश्त समाधान योजना में अब तक मुगलसराय डिवीजन में 6 हजार 244 बकाएदारों ने 8 करोड़ 56 लाख रुपये बिजली का बकाया बिल जमा किया है। डिवीजन में कुल बकाएदारों की संख्या 44 हजार 27 है, जिनपर 125 करोड़ रुपए से अधिक का बकाया है।

वहीं चंदौली के एक लाख 10 हजार 394 बकाएदार उपभोक्ताओं में से 12 हजार 480 ने 11 करोड़ 15 लाख रुपये जमा किए हैं। इनके अलावा सकलडीहा डिवीजन के 78 हजार 913 में से केवल 9 हजार 301 बकाएदार उपभोक्ताओं ने 8 करोड़ 13 लाख रुपये जमा किए हैं।

देखा जाए तो जिले में अभी भी बिजली बिल के 2 लाख पांच हजार 612 उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ नहीं उठाया है। इसके लिए अब विभाग क्या करेगा यह देखने वाली बात होगी।

चंदौली जिले के कार्यकारी अधीक्षण अभियंता संदीप सिंह कुशवाहा का कहना है कि योजना को सफल बनाने के लिए विभाग की ओर से जमकर प्रचार प्रसार किया गया था। वहीं चोरी की बिजली जलाते पकड़े गए लोगों को 65 प्रतिशत तक की छूट दी गई थी। योजना के बाद भी बकाएदारों के खिलाफ अभियान चलता रहेगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा बकाए बिल की वसूली हो सके।