सड़क सुरक्षा समिति व लोक निर्माण विभाग की समीक्षा, जानिए क्या क्या दिए हैं निर्देश

किसी भी दशा में बिना फिटनेस के किसी भी स्कूलों द्वारा वाहनों का संचालन न किया जाय अन्यथा की स्थिति में वाहन के साथ संबंधित स्कूल पर भी कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी
 


स्कूली वाहनों के खिलाफ चलेगा अभियान

नशे की हालत में गाड़ी चलाने वालों की खैर नहीं

18 वर्ष से कम उम्र के वाहन चालकों पर होगी कड़ी नजर

जिलाधिकारी ने मांगी है सभी कार्यों की फोटो

चंदौली जिले के जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे की अध्यक्षता में  सड़क सुरक्षा समिति व लोक निर्माण विभाग के सड़कों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई, जिसमें जिलाधिकारी ने नशे की हालत में गाड़ी चलाने वालों एवं 18 वर्ष से कम उम्र के वाहन चालकों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिया कि समस्त विद्यालयों के वाहन फिटनेस की जॉच एवं चालक का स्वास्थ्य परीक्षण तथा सभी व्यवसायिक वाहनों का फिटनेस की जॉच कराया जाय। बिना पंजीकृत वाहनों की चेकिंग कराकर नियमानुसार कार्यवाही किया जाय। किसी भी दशा में बिना फिटनेस के किसी भी स्कूलों द्वारा वाहनों का संचालन न किया जाय अन्यथा की स्थिति में वाहन के साथ संबंधित स्कूल पर भी कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

इसके साथ ही साथ ओवर लोंडिग, गलत नम्बर प्लेट, बिना एचएसआरपी लगे वाहन, बिना हेलमेट, सीट बेल्ट, वाहन चलाते समय मोबाइल से बात करने, गलत दिशा में वाहन चलाने, नशे की हालत गाड़ी चलाने वालों तथा 18 वर्ष से कम उम्र के वाहन चालकों पर सख्ती से निपटने अभियान चलाकर कार्य करने का निर्देश दिया।

सड़क के किनारे अवैध तरीके से खड़े वाहनों की चेंकिग किया जाय। किसी होटल या ढाबे पर वाहन अवैध तरीके से सड़क पर खड़ा किए गए है तो उनपे सख्त कार्यवाही की जाय। प्रायः देखा जा रहा है कि अवैध तरीके से वाहन खड़ा करने पर दुर्घटनाए बढ़ रही हैं। जिस होटल या ढाबे के पास पार्किंग की व्यवस्था है तो वाहन चालक अपनी गाड़ी पार्किंग में पार्क करें। साथ ही चिन्हित ब्लैक स्पाट पर नियमानुसार कार्यवाई सुनिश्चित करें। ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके। साथ ही ऐसे स्थानों पर जरूरत के अनुसार साइनेज, स्पीड ब्रेकर सहित अन्य जो जरूरी कार्यवाही को करें। साथ ही की गई कार्यवाही की सूचना फोटो के साथ उपलब्ध कराएं।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को अगली बैठक के पूर्व सभी कार्य पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिए।

लोक निर्माण विभाग के सड़कों की समीक्षा के दौरान निर्माणाधीन सड़कों पर कार्य में तेजी लाएं जाने तथा कार्यदाई संस्था को निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित किया की आपस में तालमेल बना के टीम भावना से काम करें।
 
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़कों पर अवैध अतिक्रमण कर जाम की स्थिति उत्पन्न करने वालो पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें।

 बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाईके राय, उप जिलाधिकारी पीडीडीयू नगर व सकलडीहा, बेसिक शिक्षा अधिकारी,  सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग सहित अन्य संबंधित उपस्थित रहे।