नौबतपुर में सैयदराजा पुलिस को मिली एक एकड़ जमीन,  बनेगा पकड़ी गयी गाड़ियों का यार्ड

सैयदराजा पुलिस और सदर तहसील प्रशासन के सहयोग से नौबतपुर स्थित पुलिस पिकेट के पास गांव समाज की एक एकड़ जमीन मिली हैं। जिस पर वाहन का यार्ड बनाने की योजना पर काम हो रहा है।
 


जानिए क्या है सैयदराजा पुलिस का पूरा प्लान

वाहनों को रखने के लिए परमानेंट स्थान

नौबतपुर में मिली एक एकड़ जमीन

जल्द बनेगा वाहन यार्ड


चंदौली जिले के सैयदराजा क्षेत्र में पशु व शराब तस्करी के साथ साथ रोड एक्सीडेंट के मामलों में शामिल या पकड़ी गई गाड़ियों के लिए नौबतपुर में वाहन यार्ड बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है, जिससे वहां इन गाड़ियों को खड़ा किया जा सके। अभी तक ऐसे पकड़े गए वाहनों को थाना परिसर या थाने के बाहर सड़क किनारे खड़ा किया जाता था। इससे सड़क व थाने के परिसर में अतिक्रमण जैसी स्थिति दिखायी देती थी। इससे न सिर्फ थाने परिसर के पास कबाड़ दिखता था वहीं सड़क पर आवागमन में भी दिक्कतें होती हैं।


आपको बता दें कि सैयदराजा पुलिस और सदर तहसील प्रशासन के सहयोग से नौबतपुर स्थित पुलिस पिकेट के पास गांव समाज की एक एकड़ जमीन मिली हैं। जिस पर वाहन का यार्ड बनाने की योजना पर काम हो रहा है। जल्द ही इसका निर्माण कराया जाएगा। जमीन मिलने के बाद इसका प्रस्ताव बना कर सम्बंधित अधिकारियों के पास भेज दिया गया है। इसके बाद विभिन्न मामलों में जब्त किए गए वाहन वहीं रखे जाएंगे। इससे थाना परिसर भी साफ दिखेगा और सड़क पर अतिक्रमण भी नहीं होगा।

 

बिहार बार्डर पर प्रदेश का आखिरी थाना होने के कारण सैयदराजा में भारी संख्या में मवेशी, शराब तस्करी, गांजा तस्करी सहित विभिन्न मामले के वाहन पकड़े जाते हैं। पुलिस के अनुसार नये क़ानून के बाद पशु तथा शराब तस्करी में पकड़े गए वाहन छूट नहीं सकते, ऐसे वाहन राजकीय सम्पत्ति घोषित हो जाते हैं। प्रति माह पकड़े गए दर्जनों विभिन्न वाहनों को खड़ा करने के लिए परिसर में पर्याप्त स्थान नहीं होने के कारण नौबतपुर पुलिस पिकेट तथा वाणिज्यकर विभाग के परिसर में खड़ा कराया जाता है। ऐसे वाहनों का सम्बंधित न्यायालय में निस्तारण तथा नीलामी में काफी समय लगता है। इसलिए वाहनों को खड़ा करने के लिए स्थान की कमी की गंभीर समस्या बनी हुई थी।

 

कोतवाल संतोष कुमार सिंह ने थाने में आयोजित समाधान दिवस पर आने वाले लेखपालों से हाईवे के किनारे खाली ज़मीन की उपलब्धता पर विचार विमर्श किया गया था। इसके बाद तहसील प्रशासन नौबतपुर पुलिस नेशनल हाईवे के किनारे नौबतपुर गांव सभा की एक एकड़ ज़मीन मिल गयी है। जिसपर पुलिस की इस समस्या के समाधान के लिए पहल की जाएगी।

इस बारे में सैयदराजा के कोतवाल संतोष कुमार सिंह ने कहा कि ज़मीन पर वाहन यार्ड बनाने के लिए प्रस्ताव बना कर सम्बंधित अधिकारियों को भेज दिया गया है, आगे कि दिशा निर्देश का इंतजार है। गांव की यह ज़मीन थाने के नाम होते ही पुलिस के द्वारा पकड़े तथा सीज किए गए वाहनों को यहीं पर खड़ा कराने की कोशिश की जाएगी।